Nitin Gadkari का ऐलान, टोल टैक्स के नियमों में हो गया बड़ा बदलाव! हाइवे पर चलने वालों की कर दी मौज
Advertisement

Nitin Gadkari का ऐलान, टोल टैक्स के नियमों में हो गया बड़ा बदलाव! हाइवे पर चलने वालों की कर दी मौज

Nitin Gadkari on Toll Tax: सरकार टोल टैक्स की वसूली के लिए 2 तरीके बना सकती है. सरकार आने वाले दिनों पर टोल की वसूली के लिए 2 ऑप्शन देने पर प्लान बना रही है.

Nitin Gadkari का ऐलान, टोल टैक्स के नियमों में हो गया बड़ा बदलाव! हाइवे पर चलने वालों की कर दी मौज

Toll Plaza Rules: गाड़ी और टोल दोनों साथ साथ चलते हैं. आजकल हम लॉन्ग ड्राइव पर निकल जाएं तो कहीं न कहीं टोल टैक्स देना ही पड़ जाता है. आज हम हाइवे पर चलने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी हाइवे पर सफर करते हैं और टोल टैक्स को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता कम हो सकती है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने टोल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है, जिसका असर करोड़ों वाहन मालिकों पर पड़ेगा. केंद्रीय मंत्री ने बताया है कि साल 2024 से पहले भारत में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बन जाएंगे और साथ ही टोल टैक्स के लिए नए नियम जारी किए जाएंगे. 

टेक्नोलॉजी में भी आएगा बदलाव
ग्रीन एक्सप्रेस वे बनने के बाद भारत सड़कों के मामलों में अमेरिका के बराबर हो जाएगा. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टोल टैक्स को वसूलने के लिए नियमों और टेक्नोलॉजी में बड़ा बदलाव होगा. 

सरकार टोल टैक्स की वसूली के लिए 2 तरीके बना सकती है
सरकार आने वाले दिनों पर टोल की वसूली के लिए 2 ऑप्शन देने पर प्लान बना रही है. इसमें पहला ऑप्शन कारों में ‘जीपीएस’ (GPS) सिस्टम लगाए जा सकते हैं. वहीं, दूसरा तरीक लेटेस्ट नंबर प्लेट से संबधित है. फिलहाल अभी इसके लिए प्लानिंग चल रही है. 

अभी नहीं है कोई सजा का प्रावधान
टोल टैक्स न चुकाने पर किसी भी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. इसके केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर भी फोकस किया जाएगा.

सीधे खाते से कट जाएगा पैसा
नितिन गडकरी ने आगे कहा है कि कहा कि अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है. अब टोल टैक्स सीधा आपके बैंक खाते से काटा जाएगा. इसके लिए कोई अलग से कार्रवाई नहीं होगी. नितिन गडकरी ने बताया है कि अब टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा, सीधा आपके खाते से अमाउंट कट जाएगा. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा, '2019 में, हमने एक नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news