Ration Card: सरकार ने देशभर में बदला राशन व‍ितरण का न‍ियम, हर महीने फ्री म‍िलेगा खास तरह का चावल
Advertisement

Ration Card: सरकार ने देशभर में बदला राशन व‍ितरण का न‍ियम, हर महीने फ्री म‍िलेगा खास तरह का चावल

Free Ration Rules: केंद्र सरकार ने महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की रोकथाम के लिए देशभर के राशन कार्ड धारकों को हर महीने फ्री फोर्टिफाइड चावल मुहैया कराने की तैयारी कर ली गई है.

Ration Card: सरकार ने देशभर में बदला राशन व‍ितरण का न‍ियम, हर महीने फ्री म‍िलेगा खास तरह का चावल

Ration Card Latest Rules: अगर आप भी सरकार से फ्री राशन लेते हैं तो मोदी सरकार ने राशन व‍ितरण के न‍ियम में बदलाव क‍िया है. इस बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है, ताक‍ि आप अगली बार राशन लेने जाएं तो आपको नए न‍ियम से जुड़ी पूरी जानकारी हो. केंद्र सरकार ने महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की रोकथाम के लिए देशभर के राशन कार्ड धारकों को हर महीने फ्री फोर्टिफाइड चावल मुहैया कराने की तैयारी कर ली गई है. इसके ल‍िए सभी राज्‍यों के राशन व‍ितरण केंद्रों पर फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति की जा रही है.

पोषण तत्‍वों से भरपूर है ये चावल

आपको बता दें फोर्टिफाइड चावल को खाने वाले को भरपूर मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी12 मिल सकेगा. पोषण तत्‍वों से भरपूर यह चावल स्‍वाद में साधारण चावल की तरह ही है. इसके पकाने का तरीका भी पारंपर‍िक ही है. इस चावल में पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं. दरअसल, सरकार का फोकस कुपोषण का श‍िकार हो रहे बच्‍चों को बेहतर भोजन उपलब्‍ध कराना है.

हर महीने म‍िलेगा निशुल्क गेहूं-चावल
केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से खाद्य सुरक्षा योजना के तहत द‍िसंबर 2023 तक राशन कार्ड धारकों को हर महीने निशुल्क गेहूं और चावल मुहैया कराने की योजना है. इसके तहत हर महीने पात्र पर‍िवार को एक यून‍िट पर तीन क‍िलो चावल और दो क‍िलो गेहूं वितरित किया जा रहा है. इसके अलावा अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को प्रत्‍येक राशन कार्ड पर 21 क‍िलो चावल और 14 क‍िलो गेहूं मुफ्त द‍िया जा रहा है.

अब सरकार की तरफ से गेहूं के तय चावल की मात्रा का राशन कार्ड धारकों में फोर्टिफाइड चावल व‍ितर‍ित क‍िया जा रहा है. फोर्टिफाइड चावल का कई ज‍िलों में आवंटन म‍िल गया है. जहां पर आवंटन नहीं म‍िला है, वहां यह जल्‍द ही पहुंचना शुरू हो जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news