Modi सरकार ने किया कमाल, अब ले सकतें हैं ओल्ड पेंशन का फायदा, कर्मचारियों की लगी लॉटरी!
Advertisement

Modi सरकार ने किया कमाल, अब ले सकतें हैं ओल्ड पेंशन का फायदा, कर्मचारियों की लगी लॉटरी!

Modi Government on OPS: अगर आप भी ओल्ड पेंशन योजना (Old Pension Update) का फायदा लेना चाहते हैं तो अब आपके लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) ने अब पुरानी पेंशन योजना को सलेक्ट करने का मौका दिया है.

Modi सरकार ने किया कमाल, अब ले सकतें हैं ओल्ड पेंशन का फायदा, कर्मचारियों की लगी लॉटरी!

Old Pension Scheme: देशभर में पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल करने के लिए लंबे समय से मांग चल रही है. अगर आप भी ओल्ड पेंशन योजना (Old Pension Update) का फायदा लेना चाहते हैं तो अब आपके लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) ने अब पुरानी पेंशन योजना को सलेक्ट करने का मौका दिया है, लेकिन इसका फायगा सिर्फ कुछ ही लोगों को मिलेगा. 

30 नवंबर तक का है समय
ओल्ड पेंशन को सलेक्ट करने के लिए आपके पास में 30 नवंबर 2023 तक का समय है. सरकार ने कर्मचारियों के लिए यह फैसला लिया है. इसका फायदा लेकिन सिर्फ कुछ ही कर्मचारियों को मिलेगा. सरकार ने बताया है कि सेवा के सदस्य, जो इन निर्देशों के अनुसार ऑप्शन का प्रयोग करने के पात्र हैं. वहीं, जो भी लोग इस निर्धारित तारीख तक ओल्ड पेंशन का ऑप्शन सलेक्ट नहीं करते हैं उन लोगों को अपने आप ही एनपीएस में शिफ्ट कर दिया जाएगा. 

DoPT ने दी जानकारी
DOPT ने जानकारी देते हुए बताया है कि निर्देशों के मुताबिक, एआईएस (डीसीआरबी) नियम, 1958 के तहत कवरेज की शर्तों को पूरा करता है तो उसके बाद में यह आदेश 31 जनवरी 2024 तक जारी रहेगा. वहीं, ऐसे लोगों का एनपीएस अकाउंट 31 मार्च 2024 तक बंद हो जाएगा. इसके साथ ही सेवा के सदस्य AIS नियम, 1958 के तहत ओल्ड पेंशन स्कीम को सलेक्ट कर सकते हैं. इसके साथ ही इन लोगों को GPF की सदस्यता लेना जरूरी होगा. 

किन लोगों के पास है ओल्ड पेंशन चुनने का मौका
ओल्ड पेंशन योजना का फायदा सिर्फ कुछ ही कर्मचारियों को मिलेगा. DOPT ने बताया है कि जिन भी लोगों ने सिविल सेवा का एग्जाम 2003, 2004 या फिर भारतीय वन सेवा का एग्जाम 2003 में पास किया है उन लोगों को इसमें कवर किया जाएगा. 

इसके अलावा जो भी कर्मचारी AIS में शामिल होने से पहले केंद्र सरकार की सेवा में सलेक्ट हुए थे या फिर कार्यरत थे, जो CCA नियम, 1972 या फिर किसी भी सामान्य नियम के तहत उनको कवर किया गया था. उन सभी के पास में ओल्ड पेंशन योजना को सलेक्ट करने का ऑप्शन है. 

जारी हुआ था नोटिफिकेशन
13 जुलाई को जारी किए गए सरकारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन भी लोगों की नियुक्ति एनपीएस लागू होने की तारीख से पहले की भर्ती के आधार पर हुई थी, लेकिन नियुक्ति बाद में मिलने की वजह से इन लोगों को न्यू पेंशन सिस्टम में लागू कर लिया गया था. उन सभी लोगों को ही पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने अधिकारियों ने बताया है कि ओल्ड पेंशन योजना में जानें के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जिसमें इस बारे में जानकारी दी गई थी. 

 

Trending news