यूपी का 'मुकेश अंबानी' कहलाता है यह शख्‍स, पैसा इतना फ‍िर भी जीता है लो प्रोफाइल लाइफ
Advertisement

यूपी का 'मुकेश अंबानी' कहलाता है यह शख्‍स, पैसा इतना फ‍िर भी जीता है लो प्रोफाइल लाइफ

Bimal Gyanchandani Networth: मुरली धर ज्ञानचंदानी का नाम उत्‍तर प्रदेश के सबसे अमीर लोगों में शाम‍िल है. उनके घड़ी और रेड चीफ ब्रांड को देश और दुन‍िया में पहचान म‍िली हुई है. उनके भाई यूपी के मालदारों की ल‍िस्‍ट में तीसरे नंबर पर हैं.

यूपी का 'मुकेश अंबानी' कहलाता है यह शख्‍स, पैसा इतना फ‍िर भी जीता है लो प्रोफाइल लाइफ

Who is Murli Dhar Gyanchandani: देश के सबसे अमीर इंसान की बात करें तो मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का नाम आपको पता ही होगा. लेक‍िन अगर यूपी के बारे में यही सवाल करें तो शायद आप सोच में पड़ जाए. दरअसल, यूपी का सबसे अमीर शख्‍स और उसका पर‍िवार लाइमलाइट से एकदम दूर अपने काम में ही ब‍िजी रहता है. लेक‍िन यूपी का यह नोएडा या लखनऊ से नहीं है. ये रहने वाले हैं कानपुर के और इनका नाम है मुरली धर ज्ञानचंदानी हैं. उनकी कुल संपत्‍त‍ि करीब 12000 करोड़ रुपये की आंकी गई है.

12000 करोड़ की संपत्‍त‍ि के माल‍िक

उनके भाई का यूपी के मालदारों की ल‍िस्‍ट में तीसरा नंबर है. मुरली धर ज्ञानचंदानी, घड़ी डिटर्जेंट पाउडर बनाने वाली कंपनी आरएसपीएल ग्रुप के मालिक हैं. मुरली धर ज्ञानचंदानी 12000 करोड़ की संपत्‍त‍ि के माल‍िक हैं. वहीं उनके भाई व‍िमल ज्ञानचंदानी की 8000 करोड़ रुपये की नेटवर्थ है. दोनों का कारोबार कानपुर में ही है. उनके पिता, दयालदास ज्ञानचंदानी, ग्लिसरीन से ऑयल सोप बनाते थे. कम लागत वाला घड़ी डिटर्जेंट उनकी प्रमुख फर्म रोहित सर्फेक्‍टेंट्स की तरफ से बनाया गया है. बिमल के बेटे कंपनी की मार्केटिंग संभालते हैं. मुरलीधर के बेटे मनोज और राहुल भी ग्रुप का हिस्सा हैं.

1995 में रेड चीफ की शुरुआत
घड़ी डिटर्जेंट के अलावा ज्ञानचंदानी पर‍िवार मशहूर फुटव‍ियर कंपनी रेड चीफ के भी मालिक हैं. जब दोनों भाइयों ने 1980 के दशक में घड़ी डिटर्जेंट को बाजार में उतारा तो बाजार पर निरमा का दबदबा था. वह घड़ी ब्रांड के डिटर्जेंट की ब‍िक्री विदेशों में भी करते हैं. ज्ञानचंदानी फैम‍िली का कानपुर में चैर‍िटेबल हॉस्‍प‍िटल भी है.  1995 में मनोज ज्ञानचंदानी ने लेयान ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की, जो अब रेड चीफ जूते बनाती है. उनका हर साल का टर्नओवर हजारों करोड़ का है. पूरा परिवार लो-प्रोफाइल लाइफ जीता है और उनमें से कोई भी सोशल मीडिया पर एक्‍ट‍िव नहीं है.

Trending news