'बदनाम बाजार' की लिस्ट में दिल्ली का ये मार्केट शामिल, हो सकता है कई तरह का फ्रॉड!
Advertisement
trendingNow12086812

'बदनाम बाजार' की लिस्ट में दिल्ली का ये मार्केट शामिल, हो सकता है कई तरह का फ्रॉड!

मंगलवार को जारी लिस्ट में नई दिल्ली सहित तीन शहरों के भारतीय बाजार इस लिस्ट में शामिल हैं. इसके अलावा तीन ऑनलाइन मार्केट शामिल हैं. इस सूची में चीन पहले स्थान पर बना हुआ है. 

 

'बदनाम बाजार' की लिस्ट में दिल्ली का ये मार्केट शामिल, हो सकता है कई तरह का फ्रॉड!

क्या आपको पता है देश के बदनाम मार्केट कौन से हैं? अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधियों की ‘बदनाम’ बाजारों की लिस्ट जारी कर दी गई है. इसमें दिल्ली का भी मार्केट शामिल है. मंगलवार को जारी लिस्ट में नई दिल्ली सहित तीन शहरों के भारतीय बाजार इस लिस्ट में शामिल हैं. इसके अलावा तीन ऑनलाइन मार्केट शामिल हैं.

इस सूची में चीन पहले स्थान पर बना हुआ है. अमेरिका की 2023 बदनाम बाज़ार सूची में 33 बाजारों और 39 ऑनलाइन बाजारों को चिह्नित किया गया है.

दिल्ली का करोल बाग शामिल

इनके बारे में बताया गया है कि ये बड़े पैमाने पर ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में संलग्न हैं या उन्हें बढ़ावा देते हैं. ये तीन भारतीय बाजार हैं- मुंबई में हीरा पन्ना, नयी दिल्ली में करोल बाग का टैंक रोड और बेंगलुरु में सदर पटरप्पा रोड मार्केट हैं.

इंडियामार्ट का नाम भी शामिल

इस लिस्ट में शामिल हुए ऑनलाइन इंडियन मार्केट में इंडियामार्ट, वेगामूवीज और डब्ल्यूएचएमसीएस स्मार्टर्स हैं. अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा है कि नकली और जालसाजी वाली वस्तुओं का कारोबार श्रमिकों, उपभोक्ताओं और छोटे व्यवसायों को नुकसान पहुंचाता है. अमेरिकी अर्थव्यवस्था को इससे नुकसान होता है.

बदनाम मार्केट की लिस्ट है जरूरी

उन्होंने कहा है कि इस वर्ष की बदनाम बाजार लिस्ट इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह नकली वस्तुओं के संभावित खतरों को रेखांकित करती है और इन वस्तुओं के व्यापार से निपटने के लिए मजबूत प्रवर्तन हमारी अर्थव्यवस्था को मध्य से ऊपर और नीचे से ऊपर तक बढ़ाने के लिए जरूरी है. 

लिस्ट में कई मार्केट शामिल

लिस्ट के मुताबिक, 33 बाजारों और 39 ऑनलाइन बाजारों के बारे में बताया गया है कि वे बड़े पैमाने पर ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल हैं या उसे बढ़ावा देते हैं. इसमें चीन के ई-कॉमर्स और सोशल कॉमर्स बाजारों ताओबाओ, वीचैट, डीएचगेट, और पिनडुओडुओ के साथ-साथ क्लाउड स्टोरेज सेवा बाइडू वांगपैन को रखा है. अन्य लिस्टेड मार्केट में चीन के सात बाजार शामिल हैं जो नकली सामानों के निर्माण, वितरण और बिक्री के लिए कुख्यात हैं.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news