Janmashtami 2024: इन शहरों में जन्‍माष्‍टमी पर खुले रहेंगे बैंक, शेयर बाजार को लेकर क्‍या है अपडेट?
Advertisement
trendingNow12400402

Janmashtami 2024: इन शहरों में जन्‍माष्‍टमी पर खुले रहेंगे बैंक, शेयर बाजार को लेकर क्‍या है अपडेट?

Share Market Update: जन्‍माष्‍टमी वाले द‍िन बीएसई, एनएसई और मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज पर कारोबार हो रहा है. आज के द‍िन कुछ शहरों में बैंकों का अवकाश है तो कुछ में बैंक खुले हुए हैं. आइए जानते हैं क्‍या है अपडेट?

Janmashtami 2024: इन शहरों में जन्‍माष्‍टमी पर खुले रहेंगे बैंक, शेयर बाजार को लेकर क्‍या है अपडेट?

Banks Leave on Janmashtami: जन्‍माष्‍टमी के मौके पर देश के अलग-अलग शहरों में बैंकों की छुट्टी रहेगी. लेकिन कुछ बड़े शहरों में बैंक खुले रहेंगे. आरबीआई (RBI) ने जन्‍माष्‍टमी के मौके पर बैंकों की बंद रखने की अनुमत‍ि दी है. हालांक‍ि कुछ शहरों में आज बैंकों का अवकाश नहीं है. ऐसे में ग्राहकों को अपने बैंक से यह जानकारी करनी चाह‍िए क‍ि उनकी ब्रांच या बैंक आज खुला है या बंद. क्योंकि अलग-अलग राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं. हालांकि बैंक की छुट्टी के दौरान भी आप ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग का यूज करके काम कर सकते हैं. इसके अलावा शेयर बाजार और कमोड‍िटी मार्केट पहले की ही तरह काम करने वाले हैं.

इन शहरों में बैंकों का कामकाम जारी रहेगा

लखनऊ, कानपुर, अहमदाबाद, भोपाल, भुवनेश्‍वर, चेन्‍नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, जम्मू और चंडीगढ़ समेतक कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के बैंक शामिल हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र, नई दिल्ली, कर्नाटक, असम, केरल और गोवा जैसे राज्यों में बैंकों में कामकाज जारी रहेगा.

नेट बैंक‍िंग के जर‍िये कर सकेंगे काम
जिन शहरों में जन्‍माष्‍टमी का अवकाश रहेगा, वहां पर बैंकों की एटीएम सर्व‍िस चालू रहेगी. एटीएम के जर‍िये आप नकदी निकासी की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. आपका यद‍ि बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी काम है तो उसे आप नेट बैंक‍िंग के जर‍िये भी न‍िपटा सकते हैं. 

बीएसई और एनएसई में होगा कारोबार
जन्‍माष्‍टमी के द‍िन शेयर मार्केट यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में कारोबार होगा. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) भी 26 अगस्त को सुबह और शाम दोनों सत्र में हमेशा की तरह कारोबार करेगा. साप्‍ताह‍िक अवकाश के अलावा इस साल में शेयर बाजार 2 अक्‍टूबर, 1 नवंबर, 15 नवंबर और 25 द‍िसंबर को बंद रहेगा.

Trending news