Indian Railway: रेलवे के इस फैसले से लोगों की मिली बड़ी राहत, पैसे को लेकर लिया ये फैसला
Advertisement
trendingNow11304104

Indian Railway: रेलवे के इस फैसले से लोगों की मिली बड़ी राहत, पैसे को लेकर लिया ये फैसला

IRCTC Service Charge: रेल मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसके तहत अब  आईआरसीटीसी सर्विस चार्ज नहीं ले सकेगा. उन यात्रियों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है जो अक्‍सर ट्रेनों का इस्तेमाल करते है.

Indian Railway: रेलवे के इस फैसले से लोगों की मिली बड़ी राहत, पैसे को लेकर लिया ये फैसला

Service Charge On Food: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अब कैटरिंग सेवा पर लगने वाले 50 रुपये अतिरिक्त शुल्‍क की वसूली नहीं कर पाएगा. इस संबंध में  भारतीय रेलवे बोर्ड ने आइआरसीटीसी को आदेश जारी कर दिया है. वंदे भारत, दुरंतो, राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में कैटरिंग सेवा का विकल्प नहीं चुनने वालों से चाय पर 50 रुपये अतिरिक्त वसूले जाते थे. रेलवे बोर्ड के इस कदम से इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी. 

सर्विस चार्ज वसूली पर लगी रोक 

अब आइआरसीटीसी(IRCTC) प्रीमियम ट्रेनों में लगने वाले सर्विस चार्ज को नहीं वसूल पाएगा. रेलवे ने इस संबंध में सर्कुलर भी जारी कर द‍िया है. आपको बता दें कि इस नियम के लागू होने के पहले तक आईआरसीटीसी खाने-पीने के ऑर्डर पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज लेता था. ये सर्विस चार्ज उन यात्रियों से वसूला जाता है. जो टिकट बुकिंग करते समय खाने के ऑप्शन पर टिक नहीं करते थे. 

रेलवे में खाना हुआ महंगा

एक तरफ रेलवे ने चाय और पानी पर लगने वाले सर्विस चार्ज को खत्‍म कर दिया तो आइआरसीटीसी(IRCTC) ने ट्रेन में मिलने वाले खाने की कीमत बढ़ा दी है. यात्रियों को अब नाश्ता और खाने पर 50 रुपया ज्यादा देने पड़ेंगे.      

वायरल हुआ था आइआरसीटीसी(IRCTC)  का बिल

कुछ दिनों पहले ही एक बिल काफी वायरल हुआ था, जिस बिल में चाय 20 रूपये की थी और उस पर 50 रूपये का सर्विस चार्ज वसूला गया था. इस बिल को लेकर आइआरसीटीसी(IRCTC) की काफी आलोचना हुई थी. जुलाई 2022 में ही सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने होटल और रेस्‍टोरेंट में लगने वाले सेवा शुल्‍क पर रोक लगा दी थी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news