Indian Railway: इन दो शहरों की यात्रा अब हो गई और मजेदार, रेलवे ने ट्रेन में लगा दिए पारदर्शी विस्टाडोम कोच
Advertisement
trendingNow11305949

Indian Railway: इन दो शहरों की यात्रा अब हो गई और मजेदार, रेलवे ने ट्रेन में लगा दिए पारदर्शी विस्टाडोम कोच

Vistadome Coach: भारतीय रेलवे अब अपनी सेवाओं को वर्ल्ड लेवल का बनाने के लिए जीजान से जुटी है. वह देश में अलग अलग रूटों पर विस्टाडोम कोचों का इस्तेमाल कर रही है. 

Indian Railway: इन दो शहरों की यात्रा अब हो गई और मजेदार, रेलवे ने ट्रेन में लगा दिए पारदर्शी विस्टाडोम कोच

Bhopal Jabalpur Janshatabdi Express: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से जबलपुर की यात्रा के दौरान अब रेल यात्रियों को प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने का आनंद मिलेगा. भारतीय रेलवे ने इस रूट पर यात्रियों को आकर्षित करने के लिए भोपाल और जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस (Bhopal Jabalpur Janshatabdi Express) में विस्टाडोम कोच लगाया है. शीशे के बने इन विस्टोडोम कोचों (Vistadome Coach) के जरिए रेल में सफर कर रहे यात्री वादियों की खूबसूरती को भरपूर निहार सकेंगे. राज्य सरकार की पर्यटन- संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने मंगलवार को हरी झंडी दिखाकर विस्टाडोम कोच लगी जनशताब्दी एक्सप्रेस रवाना किया.

विस्टाडोम कोच में होती हैं 44 सीटें

विस्टाडोम कोच ट्रेन (Vistadome Coach) के ऐसे डिब्बे होते हैं, जिनमें चौड़ी शीशे वाली खिड़कियां होती हैं. उनकी छतें भी शीशे वाली होती हैं. जिससे आप ऊपर का नजारा भी आसानी से देख सकेंगे. इन कोच में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटें हैं. ये सीटें आरामदायक तो हैं ही, उनमें पैर फैलाने के लिए भी काफी जगह है. ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोग आराम से इन विस्टाडोम कोचों में सफर कर सकते हैं.

खाने-पीने के सभी सामान की सुविधा

इस कोच की सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर घुमाया जा सकता है, यानी यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा, बल्कि जिस दिशा में चाहे, देख सकेगा. विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) में यात्रा के दौरान पर्यटकों को प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने का अनुभव प्राप्त होगा. ये कोच ग्लास रूफ टॉप, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. इनके अलावा विस्टाडोम कोच में यात्रियों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज, माइक्रोवेव ओवन, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा भी मौजूद है. 

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

इन कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध है. विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) रेलवे की नई पहल है, जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को बेहद यादगार बनाने के मकसद से शुरू की गई हैं. माना जा रहा है कि इस पहल से लोग न केवल प्रकृति के और करीब आएंगे, बल्कि भारतीय पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. यह जनशताब्दी एक्सप्रेस (Bhopal Jabalpur Janshatabdi Express) भोपाल से चलने के बाद रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम, मदन महल स्टेशन और जबलपुर में रुका करेगी. 

(एजेंसी इनपुट IANS)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news