Income Tax: 30 साल पहले इतनी आमदनी पर देना होता था Income Tax, 1992 के टैक्स स्लैब की फोटो वायरल
Advertisement

Income Tax: 30 साल पहले इतनी आमदनी पर देना होता था Income Tax, 1992 के टैक्स स्लैब की फोटो वायरल

Budget 2023: सरकार के इस फैसले पर कुछ लोगों का यह भी कहना है क‍ि इससे बेहतर ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम ही था. इस सबके बीच लोगों की हमेशा से ही द‍िलचस्‍पी पुरानी चीजों को जानने की रहती है.

Income Tax: 30 साल पहले इतनी आमदनी पर देना होता था Income Tax, 1992 के टैक्स स्लैब की फोटो वायरल

Income Tax Slabs in 1992: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इस बार के बजट में पर्सनल इनकम टैक्‍स पेयर्स को बड़ी राहत दी है. सरकार की तरफ से न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम के तहत सात लाख रुपये सालाना तक की आमदनी को टैक्‍स फ्री कर द‍िया गया है. इसके बाद सरकार को उम्‍मीद है क‍ि 50 फीसदी टैक्‍स पेयर्स न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम को स‍िलेक्‍ट करेंगे. हालांक‍ि सरकार के इस फैसले पर कुछ लोगों का यह भी कहना है क‍ि इससे बेहतर ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम ही था. इस सबके बीच लोगों की हमेशा से ही द‍िलचस्‍पी पुरानी चीजों को जानने की रहती है.

पुराने ब‍िल और रसीदें भी वायरल हुए
इधर सोशल मीड‍िया पर 1992 के टैक्‍स स्‍लैब (Income tax slabs in budget 1992) की फोटो तेजी से वायरल हो रही है. इस तस्‍वीर के बारे में सुनने पर आप भी यही सोच रहे होंगे क‍ि आख‍िर उस समय क‍ितनी आमदनी पर टैक्‍स देना होता होगा. यकीनन उस समय आयकर स्‍लैब की लिम‍िट काफी कम थी. इससे पहले सोशल मीडिया पर तमाम पुराने ब‍िल और रसीदें भी वायरल हुए हैं.

तीन ह‍िस्‍सों में बंटा था टैक्स स्लैब
साल 1992 में प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में तत्‍कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने टैक्स स्लैब को तीन हिस्सों में बांटा था. 1992 के टैक्स स्लैब की तस्वीर @IndiaHistorypic नामक ट्विटर हैंडल से शेयर की गई थी. इस पोस्‍ट के साथ कैप्शन लिखा था- 1992 के बजट में न्यू इनकम टैक्स स्लैब. उस समय 28000 हजार रुपये की सालाना आमदनी पर क‍िसी तरह का टैक्स नहीं लगता था. 28001 हजार रुपये से लेकर 50000 रुपये तक की सालाना आमदनी पर 20 प्रतिशत टैक्स था.

इससे आगे 50001 रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की आमदनी पर 30 प्रतिशत टैक्स लगता था. इसके बाद यद‍ि क‍िसी सालाना इनक एक लाख रुपये से ज्यादा होती थी तो उसे 40 प्रत‍िशत आयकर का भुगतान करना होता था. इस पर यूजर की तरफ से काफी प्रत‍िक्र‍ियाएं दी जा रही हैं. एक यूजर ने कमेंट में ल‍िखा भाई 2023 का टैक्‍स भी बता दें. वहीं दूसरे ने ल‍िखा-आज की तुलना में टैक्‍स रेट काफी कम है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news