CIBIL Score Increase Tips: बैंक से नहीं मिल रहा लोन? घट गया है सिबिल स्कोर, नोट कर लें बढ़ाने के ये आसान तरीके
Advertisement
trendingNow11486629

CIBIL Score Increase Tips: बैंक से नहीं मिल रहा लोन? घट गया है सिबिल स्कोर, नोट कर लें बढ़ाने के ये आसान तरीके

CIBIL Score Check Online: सिबिल स्कोर (CIBIL Score) ठीक होने पर ही बैंक से लोन मिलता है. आइए इसको ठीक करने के आसान तरीकों के बारे में जानते हैं.

cibil score check

CIBIL Score Range: बिजनेस करते हैं या फिर आप नौकरी पेशा से जुड़े हैं, लोन (Loan) की जरूरत कभी न कभी पड़ ही जाती है. लेकिन लोन तब ही बैंक से मिलता है जब किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर (CIBIL Score) अच्छा होता है. कोई भी बैंक लोन देने से पहले सिबिल स्कोर चेक करता है और अगर वह ठीक नहीं है तो लोन एप्लिकेशन रिजेक्ट हो जाती है. ऐसे में जिस व्यक्ति को लोन की जरूरत होती है उसको पैसे के अभाव में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि आप अपने सिबिल स्कोर (CIBIL Score) को कैसे ठीक कर सकते हैं?

CIBIL Score ठीक करने के तरीके

- अगर आप चाहते हैं कि आपका सिबिल स्कोर ठीक हो जाए तो हमेशा ध्यान रखें कि जो भी लोन आपने पहले से ले रखा है उसकी पेमेंट समय से कर दें. ईएमआई भरने में देरी नहीं करनी है.

- आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि आपने तो अपनी तरफ से लोन भर दिया है और उसे बंद कर दिया है लेकिन कुछ प्रशासनिक कारणों की वजह से लोन एक्टिव दिख रहा है. इसका प्रभाव भी आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है. इसलिए क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें.

- सिबिल स्कोर में सुधार करना चाहते हैं तो अपने क्रेडिट का बिल हर बार टाइम पर भर दें. कोई लोन अपने ऊपर बकाया नहीं रखें. इससे आपका सिबिल स्कोर सुधर जाएगा.

- सिबिल स्कोर ठीक करने के लिए लोन गारंटर बनने से बचें. इसके अलावा जॉइंट अकाउंट भी नहीं खोलें. ऐसी स्थिति में अगर दूसरी पार्टी डिफॉल्ट करती है तो इसका प्रभाव आपके सिबिल स्कोर पर दिखाई देता है.

- सिबिल स्कोर ठीक करना है तो इस बात का भी ध्यान रखें कि एक समय में कई लोन नहीं लें. अगर आप कई लोन एक साथ लेंगे तो उसे चुकाने में देरी हो सकती है. ऐसे में सिबिल स्कोर गिरने की संभावना रहेगी.

- अगर आप अपना सिबिल स्कोर अच्छा करना चाहते हैं तो जब भी लोन लें तो लंबी अवधि का लें. ऐसा करने पर EMI की राशि कम होती है और आप उसका भुगतान आसानी से कर पाते हैं. जब आप समय पर पेमेंट करेंगे तो सिबिल स्कोर अपने आप बढ़ जाएगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news