Liquor Home Delivery: स्विगी, बिग बास्केट, जोमैटो से अब 10 मिनट में 'चखने' के साथ होगी शराब की भी होम डिलीवरी, इन शहरों से शुरुआत
Advertisement
trendingNow12338544

Liquor Home Delivery: स्विगी, बिग बास्केट, जोमैटो से अब 10 मिनट में 'चखने' के साथ होगी शराब की भी होम डिलीवरी, इन शहरों से शुरुआत

Liquor Home Delivery:   अब घर बैठे आप शराब की होम डिलीवरी कर सकेंगे. स्विगी, जोमैटो, बिग बास्केट जैसे ऑनलाइन ऐप आपके घर पर शराब की डिलीवरी करेंगे. फिलहाल इसे कुछ चुनिंदा शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया जाएगा. 

LIQUOR

Liquor Home Delivery: ऑनलाइन फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी के बढ़ते क्रेज के साथ उसका दायरा भी बढ़ता जा रहा है. अब स्विगी, जोमैटो और बिग बास्केट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से आप सिर्फ फल-सब्जी या ग्रॉसरी का ऑर्डर नहीं कर सकेंगे बल्कि अब आप घर बैठे शराब भी मंगवा सकेंगे. अब 10 मिनट में आपके घर तक शराब की होम डिलीवरी होगी. अल्कोहल की होम डिलीवरी को लेकर फिलहाल विचार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि अधिकारी इसके नफा-नुकसान का आंकलन कर रहे हैं. 

शराब की होम डिलीवरी  

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक अब घर बैठे आप शराब की होम डिलीवरी कर सकेंगे. स्विगी, जोमैटो, बिग बास्केट जैसे ऑनलाइन ऐप आपके घर पर शराब की डिलीवरी करेंगे. फिलहाल इसे कुछ चुनिंदा शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया जाएगा.  धीरे-धीरे इसका विस्तार देश के दूसरे शहरों में किया जाएगा. हालांकि शराब की ऑनलाइन डिलीवरी इतनी भी आसान नहीं है. अगर इसे लागू किया जाता है तो इसके लिए व्यवस्था बनानी होगी. केवाईसी , लिमिट, नियम आदि तय करने होंगे और उनका सख्ती से पालन भी करना होगा.  

किन शहरों में ऑनलाइन मंगवा सकते हैं शराब  

अगर आप दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गोवा और केरल जैसे राज्यों में रहते हैं तो आपके घर पर शराब की होम डिलीवरी होगी. स्विगी, बिग बास्केट, जोमैटो जैसे क्विक कॉमर्स प्लेटफार्म के जरिए शराब की होम डिलीवरी करवाने पर विचार किया जा रहा है. इन राज्यों में शराब की होम डिलीवरी की अनुमति देने के लिए पायलट प्रोजेक्ट का खाका खींच रहे हैं. शुरुआती दौर में बीयर, वाइन और लिकर जैसे कम अल्कोहल वाले ड्रिंक की होम डिलीवरी होगी.  हालांकि बता दें कि इस पर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. 

फायदे-नुकसान का आकंलन  

शराब की होम डिलीवरी को लेकर फिलहाल नफा-नुकसान का आंकलन किया जा रहा है. इसके लिए ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म, शराब कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है.  हालांकि ये पहली बार नहीं है जब शराब की होम डिलीवरी की जा रही है. इससे पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में पहले से ई कॉमर्स कंपनियां अल्कोहल की होम डिलीवरी करती है. दरअसल बड़े शहरों में लोगों के बदलते लाइफस्टाइल, बढ़ती आबादी और उकी जरूरतों को देखते हुए अल्कोहल की होम डिलीवरी पर विचार किया जा रहा है.  

जहां होम डिलीवरी, वहां बढ़ी सेल  

ओडिशा, पश्चिम बंगाल में शराब की होम डिलीवरी होती है. ऑनलाइन तरीके से इन राज्यों में शराब की बिक्री और डिलीवरी हो रही है. देखा गया कि ऑनलाइन बिक्री के बाद से इन राज्यों में अल्कोहल के सेल्स में 20 से 30 फीसदी का इजाफा हुआ है. खासकर प्रीमियम ब्रांड्स की सेल बढ़ी है. 

Trending news