Indian Railways: रेलवे ने यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू की बड़ी सुव‍िधा, नाइट में सफर करने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले
Advertisement

Indian Railways: रेलवे ने यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू की बड़ी सुव‍िधा, नाइट में सफर करने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले

IRCTC: रेलवे की तरफ से शुरू की गई सुव‍िधा के ल‍िए यद‍ि आप सब्‍सक्राइब करते हैं तो आप रात के सफर में चैन की नींद ले सकेंगे. आपको ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके छूटने की च‍िंता नहीं रहेगी.

Indian Railways: रेलवे ने यात्र‍ियों के ल‍िए शुरू की बड़ी सुव‍िधा, नाइट में सफर करने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले

Indian Railways destination Alert Service: अगर आपको भी ट्रेन का रात का सफर पसंद है तो इस खबर को पढ़कर आप खुश हो जाएंगे. रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए सुव‍िधाओं में लगातार सुधार कर रहा है. हाई स्‍पीड ट्रेन शुरू करने से सफर में कम समय लगता है. इसके अलावा भी कई स्‍टेशन पर वाई-फाई, एस्‍केलेटर समेत तमाम सुव‍िधाएं शुरू की गई हैं. रेलवे बोर्ड की तरफ से शुरू की गई नई सर्व‍िस को सब्‍सक्राइब करने पर आप रात्र‍ि यात्रा के दौरान चैन की नींद ले सकेंगे.

20 मिनट पहले जाग जाएंगे आप
रात में यात्रा करने वालों के लिए रेलवे ने यह शानदार सर्व‍िस शुरू की है. इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद ट्रेन में चैन की नींद ले सकेंगे. आपको ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके नींद में छूटने की च‍िंता नहीं रहेगी. रेलवे की तरफ से शुरू की गई इस सुव‍िधा से आप स्टेशन आने से 20 मिनट पहले जाग जाएंगे. इससे आपका स्टेशन नहीं छूटेगा और आप अच्‍छी तरह नींद ले पाएंगे.

139 नंबर पर म‍िलेगी यह सुव‍िधा
रेलवे की तरफ से शुरू की गई इस सुव‍िधा का नाम 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' (destination alert wake up alarm) है. कई बार रेलवे बोर्ड को श‍िकायत म‍िली क‍ि ट्रेन समय से लेट थी ऐसे में यात्री ट्रेन में सोता रह गया और उसे ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना था वह उतर नहीं पाया. इस तरह की क‍िसी भी समस्‍या से छुटकारे के ल‍िए रेलवे ने नई सुविधा शुरू की है. इस सर्व‍िस का लाभ 139 नंबर की पूछताछ सेवा के जर‍िये ल‍िया जा सकता है.

3 रुपये का भुगतान करना होगा
इसके ल‍िए आप 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं. यह सुव‍िधा रात 11 से सुबह 7 बजे तक म‍िलेगी. इसका फायदा कोई भी उठा सकता है. इसमें आपको स्‍टेशन पर ट्रेन पहुंचने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा. इसके ल‍िए आपको महज 3 रुपये चुकाने होंगे.

कैसे ले सकते हैं यह सर्व‍िस
'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' सुव‍िधा शुरू करने के लिए आपको IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करनी होगी. भाषा का चयन करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए 7 और उसके बाद 2 प्रेस करना होगा. पूछे जाने पर 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news