Gold Price Today: सस्ता गोल्ड-सिल्वर खरीदने का मौका, आज क्यों गिरा भाव?
Advertisement

Gold Price Today: सस्ता गोल्ड-सिल्वर खरीदने का मौका, आज क्यों गिरा भाव?

Gold-Silver Price Update: सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver price) में आज नरमी देखने को मिल रही है. हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोना सस्ता हो गया है. आइए चेक करें आज एमसीएक्स पर 10 ग्राम गोल्ड का भाव क्या है-

Gold Price Today: सस्ता गोल्ड-सिल्वर खरीदने का मौका, आज क्यों गिरा भाव?

Gold-Silver Price Today, 4 March 2024: सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver price) में आज नरमी देखने को मिल रही है. हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोना सस्ता हो गया है. इसके अलावा चांदी का भाव (Silver Price) भी गिर रहा है. भारत में सोने और चांदी की कीमतें डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत सहित कई फैक्टर्स पर निर्भर करती हैं. ग्लोबल डिमांड का असर भी सोने-चांदी की कीमतों पर देखने को मिलता है. आइए चेक करें आज एमसीएक्स पर 10 ग्राम गोल्ड का भाव क्या है-

MCX पर गोल्ड-सिल्वर हुआ सस्ता

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 0.11 फीसदी की गिरावट के साथ 63494 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. इसके अलावा चांदी भी सस्ती हो गई है. चांदी के भाव में 0.34 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. चांदी का भाव आज 72030 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

आइए चेक करें 22 कैरेट गोल्ड का भाव

>> दिल्ली - 58,900 रुपये प्रति 10 ग्राम
>> मुंबई - 58,750 रुपये प्रति 10 ग्राम
>> कोलकाता - 58,750 रुपये प्रति 10 ग्राम
>> चेन्नई - 59,390 रुपये प्रति 10 ग्राम

IBJA भी जारी करता है भाव

बता दें IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं. यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है. 

किस तरह चेक कर सकते हैं रेट्स?

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

 

Trending news