Gautam Adani News: मुकेश अंबानी को पछाड़ एश‍िया के सबसे बड़े रईस बने गौतम अडानी, एक रात में बढ़ गई इतनी दौलत
Advertisement

Gautam Adani News: मुकेश अंबानी को पछाड़ एश‍िया के सबसे बड़े रईस बने गौतम अडानी, एक रात में बढ़ गई इतनी दौलत

Mukesh Ambani Networth: अंबानी की संपत्‍त‍ि 764 म‍िल‍ियन डॉलर बड़ी है. इस दौरान जेफ बेजोस को सबसे ज्‍यादा 3.98 ब‍िल‍ियन डॉलर का नुकसान हुआ है. अडानी प‍िछले चार द‍िन में ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में तेजी से ऊपर बढ़े हैं.

Gautam Adani News: मुकेश अंबानी को पछाड़ एश‍िया के सबसे बड़े रईस बने गौतम अडानी, एक रात में बढ़ गई इतनी दौलत

Gautam Adani Networth: नया साल गौतम अडानी के ल‍िए हर ल‍िहाज से शानदार साब‍ित हो रहा है. सुप्रीम कोर्ट से राहत म‍िलने के बाद ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में वह लगातार ऊपर चढ़ रहे हैं. इतना ही नहीं वह मुकेश अंबानी को पछाड़कर देश ही नहीं एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं. ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स की तरफ से जारी दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 97.6 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुन‍ियाभर में 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं. अंबानी 97 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ ख‍िसककर 13वें स्‍थान पर आ गए.

संपत्‍त‍ि में 7.67 ब‍िल‍ियन डॉलर का इजाफा

4 जनवरी के जारी आंकड़े में अडानी की संपत्‍त‍ि में 7.67 ब‍िल‍ियन डॉलर का इजाफा हुआ है. वहीं, अंबानी की संपत्‍त‍ि 764 म‍िल‍ियन डॉलर बड़ी है. इस दौरान जेफ बेजोस को सबसे ज्‍यादा 3.98 ब‍िल‍ियन डॉलर का नुकसान हुआ है. अडानी प‍िछले चार द‍िन में ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में तेजी से ऊपर बढ़े हैं. इस साल में अब तक उनकी संपत्‍त‍ि में 13.3 ब‍िल‍ियन डॉलर का इजाफा हुआ है. यानी 4 जनवरी को 7.67 ब‍िल‍ियन डॉलर संपत्‍त‍ि बढ़ी है. जबक‍ि बाकी तीन द‍िन में इसमें करीब 6 ब‍िल‍ियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.

क्‍यों आ रही तेजी
3 जनवरी को अडानी-ह‍िंडनबर्ग केस में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से आए फैसले के बाद अडानी ग्रुप के शेयर में आई तेजी के बाद गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में बढ़ोतरी हो रही है. बुधवार को ही ग्रुप का मार्केट कैप बढ़कर 15 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया. प‍िछले चार द‍िन में ही आई तेजी के दम पर वह अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 12वें पायदान पर पहुंच गए. इससे पहले वह 1 जनवरी को 15वें नंबर पर थे. वह साल 2024 में अब तक के टॉप गेनर हैं, इससे पहले वह 2023 में सबसे बड़े टॉप लूजर रहे.

दो द‍िन में तीन पायदान की उछाल
3 जनवरी को गौतम अडानी ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में 15वें नंबर पर थे. 4 जनवरी को वह एक पायदान उछलकर 14वें नंबर पर पहुंचे. इसके बाद 5 जनवरी को दो पायदान उछलकर वह 12वें नंबर पर पहुंच गए. 4 जनवरी को शेयर बाजार और अडानी ग्रुप के स्‍टॉक्‍स में आई तेजी के बाद उनकी रैंक‍िंग में इजाफा हो रहा है. साल 2024 की ल‍िस्‍ट में बर्नाड अर्नाल्‍ट 10.8 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि गंवाकर टॉप लूजर बने हुए हैं. इसके बाद एलन मस्‍क ने सबसे ज्‍यादा 9.35 ब‍िलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि गंवाई है. गौतम अडानी 13.3 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि हास‍िल कर टॉप गेनर बने हुए हैं.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले में क्‍या?
3 जनवरी को हुई सुनवाई में सेबी की तरफ से अदालत को बताया गया क‍ि 22 जांच पूरी हो चुकी हैं, दो बाकी हैं. इसके बाद शीर्ष अदालत ने जांच पूरी करने के ल‍िए तीन महीने का समय आगे बढ़ा द‍िया. साथ ही उस याच‍िका को भी अदालत ने खार‍िज कर द‍िया ज‍िसमें सेबी की बजाय SIT को जांच सौंपने की अपील की गई थी. अदालत ने कहा क‍ि SEBI के कामकाज पर कोई सवाल नहीं है. सेबी के काम में एक्सपर्ट ग्रुप की तरफ से क‍िसी प्रकार की खामी नहीं पाई गई. मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर SEBI की जांच पर संदेह करना या किसी निष्कर्ष पर पहुंचना सही नहीं.

2023 में 60 अरब डॉलर का नुकसान
24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग र‍िसर्च की तरफ से अडानी ग्रुप के शेयरों में कथित गड़बड़ी का आरोप लगाया गया था. इसके बाद ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयर में तेजी से ग‍िरावट आई. इसका असर यह हुआ क‍ि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ 60 अरब डॉलर कम हो गई. इसका असर यह हुआ क‍ि अडानी अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में टॉप 20 से बाहर हो गए. अब वह धीरे-धीरे अपना जगह वापस पाने में लगे हुए हैं और 12वें नंबर पर पहुंच गए. साल 2023 में ही अडानी ग्रुप ने 41,500 करोड़ रुपये इक्‍व‍िटी के जरिये जुटाए हैं.

Trending news