Free Service: कंपनियां लोगों को क्यों देती है मुफ्त प्रोडक्ट और सर्विस? Free Trial के बहाने ग्राहकों के साथ करती हैं ये बड़ा खेल!
Advertisement
trendingNow11354015

Free Service: कंपनियां लोगों को क्यों देती है मुफ्त प्रोडक्ट और सर्विस? Free Trial के बहाने ग्राहकों के साथ करती हैं ये बड़ा खेल!

Free Product: कई बार देखने को मिला है कि कंपनियां फ्री में प्रोडक्ट या सर्विस मुहैया करवाती है. इसके पीछे कई कारण भी हैं. साथ ही आज जानेंगे कि ऐसा करने के पीछे कंपनी को क्या फायदा होता है. 

फ्री

Free Trial: मुफ्त अगर कुछ मिल रहा है तो किसे अच्छा नहीं लगता है. फिर चाहे कोई मुफ्त का प्रोडक्ट हो या कोई मुफ्त की सर्विस. इंसान हमेशा मुफ्त की चीजों का एक बार इस्तेमाल जरूर करना चाहता है. वहीं हो सकता है कि वो सर्विस या प्रोडक्ट इंसान को बाद में पसंद भी आ जाए. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर कंपनियों क्यों लोगों को मुफ्त में प्रोडक्ट और सर्विस मुहैया करवाते हैं? इनके पीछे कंपनी को क्या बेनेफिट मिलता है? चलिए जानते हैं आज इसके बारे में...

मार्केटिंग स्ट्रेटेजी

दरअसल, किसी कंपनी की ओर से लोगों को Free Products या Free Service देना उस कंपनी की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी (Marketing Strategy) है. अक्सर कंपनियां फ्री प्रोडक्ट और फ्री सर्विस अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए लोगों को मुहैया करवाती हैं. इस तरीके को Free Trial Pricing कहा जाता है. यह कंपनी का एक तरह का मार्केटिंग एक्सपेंस है.

ये होता है फायदा

इस तरह की Marketing Strategy में कंपनियां अपने फ्री प्रोडक्ट सैंपल या एक टाइम पीरियड के लिए फ्री प्रोडक्ट ट्रायल अपनी टारगेट ऑडियंस को मुहैया करवाती है. इस तरह से कंपनियां लोगों को फ्री में अपने प्रोडक्ट या सर्विस इस्तेमाल करने का मौका देती है. अगर कंपनी ने प्रोडक्ट या सर्विस अच्छा बनाया है तो इसके चांसेज काफी बढ़ जाते हैं कि बाद में वो शख्स उस प्रोडक्ट या सर्विस को पैसा देकर भी खरीदना चाहे.

Freemium

अगर कंपनी ने बढ़िया प्रोडक्ट और सर्विस बनाई है तो Free Trial Pricing के माध्यम से कंपनियां नए ग्राहकों को जोड़ लेती है. फ्री ट्रायल देकर नए ग्राहक बनाने का कंवर्जन रेट काफी हाई रहता है. वहीं इससे भी एक नेक्स्ट लेवल स्ट्रेटेजी का नाम Freemium है. Freemium में बेसिक सर्विस फ्री दी जाती है लेकिन प्रीमियम सर्विस के लिए या बड़े बेसिक प्लान से ऊपर वाले प्लान के लिए चार्ज वसूला जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news