FM on Cryptocurrency: जी20 में उठेगा क्र‍िप्‍टो करेंसी का मामला, व‍ित्‍त मंत्री ने बताया सरकार का प्‍लान
Advertisement

FM on Cryptocurrency: जी20 में उठेगा क्र‍िप्‍टो करेंसी का मामला, व‍ित्‍त मंत्री ने बताया सरकार का प्‍लान

Nirmala Sitharaman: सीतारमण ने कहा कि क्रिप्टो भारत में काफी हद तक अनियमित है, चाहे वह माइन‍िंग हो या चाहे वह एक संपत्ति हो या चाहे वह लेनदेन हो. उन्होंने कहा, हम मानते हैं कि यह एक तकनीक द्वारा संचालित है और इसे नियंत्रित या विनियमित करने में एक देश का प्रयास प्रभावी नहीं होगा.

FM on Cryptocurrency: जी20 में उठेगा क्र‍िप्‍टो करेंसी का मामला, व‍ित्‍त मंत्री ने बताया सरकार का प्‍लान

Cryptocurrency: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का क्र‍िप्‍टो करेंसी पर लंबे समय बाद बड़ा बयान आया है. उन्‍होंने संसद में एक सवाल के जवाब में बताया क‍ि क्रिप्टो माइनिंग को रेगुलेट करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल तैयार करने पर व‍िचार चल रहा है. इसके ल‍िए भारत ने जी20 सदस्य देशों को अपने साथ लिया है. प्रश्‍नकाल के दौरान लोकसभा में क्रिप्टो माइन‍िंग रेग्‍युलेशन पर एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, 'जी20 की अध्यक्षता में भारत इस मुद्दे को उठा रहा है, सदस्यों के साथ विस्तृत चर्चा कर रहा है, ताकि जी20 (G20) में चर्चा के बाद एक मानक ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल उभर कर आए, जिसमें कुछ विनियमन लाने के लिए एक सुसंगत और व्यापक दृष्टिकोण हो, चाहे वह खनन हो या चाहे वह लेन-देन हो.'

एक देश का प्रयास प्रभावी नहीं होगा
सीतारमण ने यह भी कहा कि क्रिप्टो भारत में काफी हद तक अनियमित है, चाहे वह माइन‍िंग हो या चाहे वह एक संपत्ति हो या चाहे वह लेनदेन हो. उन्होंने कहा, 'हम मानते हैं कि यह एक तकनीक द्वारा संचालित है और इसे नियंत्रित या विनियमित करने में एक देश का प्रयास प्रभावी नहीं होगा. अब एक आम सहमति बन रही है. यही कारण है कि जी20 में हम इस मुद्दे को उठा रहे हैं और सदस्‍यों के साथ विस्तृत चर्चा कर रहे हैं.'

'पूरी तरह इस पर गौर किया जा रहा'
उन्‍होंने कहा क‍ि जी20 (G20) में विचार-विमर्श के बाद एक मानक संचालन प्रोटोकॉल (Standard Operating Protocol) उभर कर आए ताक‍ि एक सुसंगत, व्यापक, सभी देश एक साथ काम कर रहे हों. इसमें रेग्‍युलेशन लाने के लिए एक तरह का दृष्टिकोण हो चाहे वह माइन‍िंग हो या ट्रांजेक्‍शन हो. वित्तमंत्री ने कहा कि इस सब पर व्यापक रूप से गौर किया जा रहा है, क्योंकि तकनीक किसी सीमा को नहीं लांघती.

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण द्रमुक सांसद टी. सुमथी के एक सवाल का जवाब दे रही थीं. वह जानना चाहते थे कि पर्यावरण को पूरा करने के लिए सरकार भारत में क्रिप्टो माइन‍िंग को कैसे रेग्‍युलेट करने की योजना बना रही है. (Input : IANS)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news