सुरक्षा में एक चूक... और करोड़ों का झटका, Air India पर DGCA हुआ सख्त, लिया ये फैसला
Advertisement

सुरक्षा में एक चूक... और करोड़ों का झटका, Air India पर DGCA हुआ सख्त, लिया ये फैसला

Air India Fined: DGCA की तरफ से घरेलू एयरलाइन Air India के खिलाफ सख्त कदम उठाया गया है. सिविएल एविएशन मंत्रालय की तरफ से एयरलाइन पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

सुरक्षा में एक चूक... और करोड़ों का झटका, Air India पर DGCA हुआ सख्त, लिया ये फैसला

Air India Fine: DGCA की तरफ से घरेलू एयरलाइन Air India के खिलाफ सख्त कदम उठाया गया है. सिविएल एविएशन मंत्रालय की तरफ से एयरलाइन पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. एयर इंडिया पर जुर्माना कुछ लंबी दूरी के रूट पर संचालित फ्लाइट में नियमों का उल्लंघन करने की वजह से लगा है. सुरक्षा संबंधी उल्लंघनों की वजह से यह जुर्माना एयरलाइन पर लगा है. 

बुधवार को जारी बयान के मुताबिक, नियामक ने एक एयरलाइन कर्मचारी से सुरक्षा रिपोर्ट मिलने के बाद एक जांच की है. इसमें पता चला है कि लंबी दूरी के जरूरी रूट्स पर एयर इंडिया की तरफ से संचालित उड़ानों में सुरक्षा के नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया है. 

जारी हुआ कारण बताओ नोटिस

डीजीसीए (DGCA) ने कहा कि जांच में एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला है. इसके बाद एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. सुरक्षा रिपोर्ट एयर इंडिया द्वारा संचालित पट्टे पर दिए गए विमानों से संबंधित है. 

डीजीसीए ने बयान में कहा है कि पट्टे पर दिए गए विमानों का परिचालन नियामक/ओईएम प्रदर्शन सीमाओं के अनुरूप नहीं था, इसलिए डीजीसीए ने प्रवर्तन कार्रवाई करते हुए एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

पूर्व कर्मचारी से मिली शिकायत

बुधवार को जारी बयान के मुताबिक, नियामक को एयरलाइन एक पूर्व कर्मचारी से शिकायत मिली थी कि एयरलाइन ने आपातकालीन ऑक्सीजन आपूर्ति की अनिवार्य व्यवस्था के बिना अमेरिका के लिए बोइंग 777 विमान का परिचालन किया. नियामक ने रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद विस्तृत जांच की. इसमें कुछ लंबी दूरी के महत्वपूर्ण मार्गों पर एयर इंडिया द्वारा संचालित उड़ानों में सुरक्षा उल्लंघन का आरोप लगाया गया था.

डीजीसीए ने कहा कि जांच में एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चलता है. इसके बाद एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. बयान में कहा गया है कि डीजीसीए ने कार्रवाई करने से पहले भेजे गए कारण बताओ नोटिस पर एयरलाइन की प्रतिक्रिया का विश्लेषण किया. सुरक्षा रिपोर्ट एयर इंडिया द्वारा संचालित पट्टे पर दिए गए बोइंग 777 विमानों से संबंधित है.

डीजीसीए ने बयान में कहा है कि पट्टे पर लिए गए विमानों का परिचालन नियामक/ओईएम प्रदर्शन सीमाओं के अनुरूप नहीं था, इसलिए डीजीसीए ने प्रवर्तन कार्रवाई करते हुए एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. जुर्माने पर एयर इंडिया की ओर से फिलहाल कोई बयान नहीं आया है.

बी777 कमांडर के रूप में काम करने वाले चालक ने 29 अक्टूबर, 2023 को आपातकालीन ऑक्सीजन आपूर्ति की आवश्यक प्रणाली नहीं ले जाने के लिए एयरलाइन के बारे में शिकायत की.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news