Tax: डीजल पर आया बड़ा अपडेट, घटा दिया टैक्स, कच्चे तेल के दाम पर भी असर
Advertisement
trendingNow11962188

Tax: डीजल पर आया बड़ा अपडेट, घटा दिया टैक्स, कच्चे तेल के दाम पर भी असर

Crude Oil: कच्चे तेल के दाम और डीजल पर नया अपडेट सामने आया है. इसका असर भी देखने को मिलेगा. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में नरमी के बाद देश में उत्पादित कच्चे तेल और डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की गई है. आइए जानते हैं पूरा अपडेट...

Tax: डीजल पर आया बड़ा अपडेट, घटा दिया टैक्स, कच्चे तेल के दाम पर भी असर

Oil Price: पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव से लोगों पर काफी असर देखने को मिलता है. वहीं जब इनकी कीमतों में इजाफा होता है तो लोगों की पॉकेट भी काफी प्रभावित होती है. इस बीच अब कच्चे तेल और डीजल पर नया अपडेट सामने आया है. इस अपडेट के मुताबिक कच्चे तेल और डीजल पर टैक्स में कमी की गई है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में कमी आने के बाद देश में भी इनके दाम में गिरावट देखने को मिली है.

अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में नरमी के बाद सरकार ने देश में उत्पादित कच्चे तेल और डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर में गुरुवार को कटौती की. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क या एसएईडी के रूप में लगाया जाने वाला कर 9,800 रुपये प्रति टन से घटाकर 6,300 रुपये प्रति टन कर दिया गया है.

इनमें घटाए दाम

डीजल के निर्यात पर एसएईडी को दो रुपये प्रति लीटर से घटाकर एक रुपये प्रति लीटर कर दिया गया. विमान ईंधन या एटीएफ और पेट्रोल के निर्यात पर शुल्क शून्य ही रहेगा. नई टैक्स दरें गुरुवार से लागू हो गईं. इससे पहले एक नवंबर को दरों में संशोधन करते हुए सरकार ने कच्चे तेल पर कर 9,050 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 9,800 रुपये प्रति टन कर दिया था.

डीजल का निर्यात 

इसके साथ ही डीजल के निर्यात पर शुल्क को आधा कर दो रुपये कर दिया गया था. विमान ईंधन पर शुल्क एक रुपये प्रति लीटर से शून्य कर दिया गया था. पिछले संशोधन के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें नरम हुई हैं, जिससे कटौती आवश्यक हो गई. भारत के जरिए आयात किए जाने वाले कच्चे तेल का औसत मूल्य इस महीने अभी तक 84.78 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल रहा. अक्टूबर में यह औसत 90.08 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल और सितंबर में 93.54 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल था. (इनपुट: भाषा)

Trending news