Personal Loan Eligiblity: देश के ये बड़े बैंक बिना झिक-झिक आसानी से दे रहे लोन! बस चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स
Advertisement

Personal Loan Eligiblity: देश के ये बड़े बैंक बिना झिक-झिक आसानी से दे रहे लोन! बस चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

SBI Personal Loan Document: अगर आप लोन लेना चाहता हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको देश के बड़े बैंकों से पर्सनल लोन लेने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

पर्सनल लोन

Bank Loan Required Document Immediately: नौकरीपेशा लोगों के लिए इमरजेंसी हालातों में पर्सनल लोन सबसे बड़ा सहारा होता है. लेकिन आजकल ऑनलाइन ऐप बहुत आसानी से इंस्‍टेंट लोन दे रहे हैं, हालांकि इन ऐप के माध्‍यम से लोन लेना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है. क्‍योंकि इसमें ब्‍याज तो ज्‍यादा वसूला ही जाता है, इसके अलावा अलग-अलग तरह की फीस भी वसूली जाती है. अगर इन लोन का टाइम पर पेमेंट नहीं करें तो लेट फीस के नाम पर तगड़ा पैसा वसूला जाता है. इसलिए बेहतर ये होगा कि आप देश के बड़े बैंकों में पर्सनल लोन के लिए अप्‍लाई करें. जहां आपको कम ब्‍याज का लोन, ऑफर किया जाता है. तो चलिए इस खबर में बताते हैं कि SBI, ICICI और HDFC जैसे बड़े बैंकों में लोन लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं. 

क्रेडिट स्कोर है बहुत जरूरी 

क्रेडिट स्कोर के माध्‍यम से बैंक, कस्‍टमर की लोन भरने की क्षमता को देख लेते हैं. बैंक हमेशा अच्छा सिबिल स्कोर वालो को ही लोन देते हैं. अगर किसी का क्रेडिट स्‍कोर 750 से ज्‍यादा होता है तो ये अच्छा माना जाता है. सिबिल स्कोर से आपकी लोन हिस्ट्री पता चल जाती है. बैंक इससे आपका लोन को लेकर अप्रोच भी समझ जाते हैं कि आप लोन कैसे चुकाते हैं. इसके अलावा आवेदक को बैंक में नौकरी की डिटेल, एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड, पैन कार्ड,  बैंक स्टेटमेंट आदि दस्‍तावेजों को उपलब्ध कराना पड़ता है. 

State Bank of India

1. देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई से अगर आप लोन लेना चा‍हते हैं तो आपकी मंथली इनकम कम से कम 15 हजार रुपये होनी चाहिए.
2. इसके अलावा आपकी ईएमआई भरने की क्षमता और आपकी नेट मंथली इनकम 50 पर्सेंट से कम होनी चाहिए. अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं या किसी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग में हैं या किसी सेलेक्टेड कॉरपोरेट कंपनी से हैं, तो आपको पर्सनल लोन आसानी से मिल जाएगा.

ICICI Bank

1. जिनकी उम्र 23 से 58 साल के बीच हो और उनकी मंथली इनकम 30 हजार या उससे ज्‍यादा हो. 
2. ये बैंक कम से कम दो साल का वर्क एक्सपीरियंस भी मांगती है. 
3. इसके अलावा, आप जहां रह रहे हैं वहां आपको रहते हुए कम से कम एक साल का वक्त हो चुका हो.

HDFC Bank

1. जिनकी उम्र 21 से 60 साल के बीच हो और जो प्राइवेट कंपनी, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग या सरकारी कर्मचारी हो, वे लोग लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. 
2. ये बैं‍क ऐसे लोगों को लोन देने में वरीयता रखता है जो कम से कम दो सालों से जॉब कर रहे हैं, और उनको अपनी करंट जॉब में कम से कम एक साल हो गया है, साथ ही उनकी मंथली सैलरी कम से कम 25 हजार रुपये हो. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news