Ration Card: राशनकार्ड धारकों को सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, बढ़ा दी इस चीज की समय सीमा
Advertisement
trendingNow11762556

Ration Card: राशनकार्ड धारकों को सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, बढ़ा दी इस चीज की समय सीमा

Aadhar-Ration Card Linking: केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. अब इसे 30 सितंबर 2023 तक भी लिंक कर सकते हैं. लिंकिंग स्थानीय उचित मूल्य दुकान या राशन कार्यालय से मुफ्त में कर सकते हैं. 

Ration Card: राशनकार्ड धारकों को सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, बढ़ा दी इस चीज की समय सीमा

Aadhar-Ration Card Linking: अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की डेडलाइन फिर से बढ़ा दी है. राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की लास्ट डेट को बढ़ाकर 30 सितंबर 2023 कर दिया गया है.  इसकी जानकारी उपभोक्ता मामले विभाग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) ने दी है. 

पहले 30 जून तक थी यह समय सीमा 
अंतोदय अन्न योजना और प्राथमिकता घरेलू योजना के तहत लाभ लेने वालों के लिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है. सफेद कार्ड रखने वालों को पहले अपना राशन कार्ड डिजिटलाइज करना होगा और उसके बाद ही इसे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा. 

सरकार जब से "वन नेशन वन राशन कार्ड" पॉलिसी लेकर आई है तब से राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने पर जोर दिया जा रहा है. इसका मेन मकसद राशन कार्ड को लेकर हो रही गड़बड़ी को रोकना है. कई लोग ऐसे भी हैं जो इस कार्ड गलत इस्तेमाल करते हैं और अलग-अलग जगहों पर 2-3 राशन कार्ड बनवा लेते हैं. 

डिजिटलीकरण के प्रभारी खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के उप सचिव नेत्रा मनकेम ने बताया कि महाराष्ट्र में 2.56 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं. महाराष्ट्र के आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार  24.4 लाख लोग अंत्योदय अन्न योजना के तहत हितग्राही हैं, जिसमें सबसे गरीब परिवारों को अत्यधिक सब्सिडी वाला भोजन मिलता है. 

ये रहा आधार-राशन कार्ड को लिंक करने का आसान तरीका
सबसे पहले खाद्य विभाग की वेबसाइट खोलें.
इसके बाद 'Link Aadhaar with Ration Card' का विकल्प चुनें.
अपने राशन कार्ड का नंबर दर्ज करें.
'Link Aadhaar and Mobile Number' का ऑप्शन चुनें.
अब अपना आधार नंबर दर्ज करें.
आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें.
आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करें.
आधार-राशन कार्ड लिंक होने के बाद आपको एक एसएमएस मिलेगा.

Trending news