Vegetable Prices: फूलगोभी 100 रुपये, बैगन 80 रुपये... सब्जियों की बढ़ी कीमतों ने बिगाड़ा बजट, क्यों बढ़ रहे हैं दाम?
Advertisement

Vegetable Prices: फूलगोभी 100 रुपये, बैगन 80 रुपये... सब्जियों की बढ़ी कीमतों ने बिगाड़ा बजट, क्यों बढ़ रहे हैं दाम?

Vegetable Prices Skyrocket:  नोएडा के सफल स्टोर्स में सब्जियों और फल ऊंचे दामों पर मिल रहे हैं. वहीं दूसरी ओर खुदरा विक्रेताओं का दावा है कि उन्हें भी बढ़ी हुई कीमत पर माल मिल रहा है.

Vegetable Prices: फूलगोभी 100 रुपये, बैगन 80 रुपये... सब्जियों की बढ़ी कीमतों ने बिगाड़ा बजट, क्यों बढ़ रहे हैं दाम?

High Prices Of Vegetables In Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में सब्जियों की कीमतें बढ़ गई हैं.  इससे आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया है और उसका बजट और अधिक बिगड़ रहा है. नोएडा के सफल स्टोर्स में सब्जियों और फलों के दाम ज्यादा हैं. वहीं दूसरी ओर खुदरा विक्रेताओं का दावा है कि उन्हें भी बढ़ी हुई कीमत पर माल मिल रहा है.

आलू से लेकर फूलगोभी तक के बढ़े दाम
ताजा अपडेट के अनुसार सफल स्टोर पर आलू 18-22 रुपये किलो, फूलगोभी 98 रुपये किलो, बैंगन 45 रुपये किलो, टमाटर 54 रुपये किलो बिक रहा है, जबकि खुदरा विक्रेता आलू 25-30 रुपये प्रति किलो, फूलगोभी 100 रुपये प्रति किलो, बैगन 80 रुपये प्रति किलो, और टमाटर 50 रुपये प्रति किलो बेच रहे हैं.

सब्जियों की कीमतों में अचानक उछाल क्यों?
सब्जियों की कीमतों में अचानक वृद्धि क्यों देखी गई, इस पर विक्रेताओं ने कहा कि सब्जियां साहिबाबाद में उगाई जाती हैं और दिल्ली और एनसीआर को आपूर्ति की जाती है. व्यापारियों का मानना है कि बारिश और उच्च परिवहन लागत के कारण आपूर्ति की कमी के कारण सब्जियों और फलों की कीमतें अधिक हैं. उन्होंने दावा किया कि लगातार बारिश के कारण कृषि क्षेत्र में सब्जियां सड़ गई हैं.

एक विक्रेता कोलंबो, श्रीलंका में एक सब्जी बाजार में ग्राहकों की प्रतीक्षा करता है, शुक्रवार, 10 जून, 2022. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने गुरुवार, 1 सितंबर, 2022 को कहा, यह $ प्रदान करने के लिए श्रीलंका के साथ एक कर्मचारी-स्तर के समझौते पर पहुंच गया है. हाल की स्मृति में देश को इसके सबसे खराब आर्थिक संकट से उबारने में मदद करने के लिए चार वर्षों में 2.9 बिलियन.

क्यों अचानक बढ़े दाम
सब्जियों की कीमतों में अचानक वृद्धि क्यों देखी गई, इस पर विक्रेताओं ने कहा कि सब्जियां साहिबाबाद में उगाई जाती हैं और दिल्ली और एनसीआर को आपूर्ति की जाती है. व्यापारियों का मानना है कि बारिश और उच्च परिवहन लागत के कारण आपूर्ति की कमी की वजह से सब्जियों और फलों की कीमतें अधिक हैं. उन्होंने दावा किया कि लगातार बारिश के कारण कृषि क्षेत्र में सब्जियां सड़ गई हैं.

हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भी ऐसा ही मामला
खरीफ सीजन या गर्मियों की फसलों में ढाई महीने से लगातार मानसून की बारिश ने हिमाचल प्रदेश  में टमाटर, शिमला मिर्च, मटर, फ्रेंच बीन्स, ककड़ी और गोभी की फसलों को भी बुरी तरह प्रभावित किया है. देश की सब्जियों का कटारो कहे जाने वाले राज्य में सब्जियों के उत्पादन में 50 प्रतिशत तक गिरावट आई है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news