क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में हर साल कितने सोने का खनन होता है? भारत में इन जगहों पर हैं Gold mines
Advertisement
trendingNow11751663

क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में हर साल कितने सोने का खनन होता है? भारत में इन जगहों पर हैं Gold mines

Gold Mines in India: पूरी दुनिया में सोने के प्रति लोगों का बहुत आकर्षण देखने को मिलता है, लेकिन हमारे देश में सोने के आभूषणों का प्रचलन काफी दूसरे देशों के मुकाबले कुछ ज्यादा ही है. 

क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में हर साल कितने सोने का खनन होता है? भारत में इन जगहों पर हैं Gold mines

Gold Mines in India: दुनियाभर में गोल्ड एक बहुमूल्य धातुओं में से एक है. यह पूरे विश्व में कई देशों से पाया जाता है. इन देशों में भारत का भी नाम शामिल है. बता दें कि चीन में सबसे ज्यादा सोने का खनन किया जाता है. गोल्ड की खोज करीब 5,000 साल पहले हुई थी.

वैज्ञानिकों और इतिहासकारों की माने तो सोना धरती पर खोजी गई सबसे पुरानी धातुओं में से एक है. दुनिया भर में सोना केवल एक धातु नहीं है, बल्कि आर्थिक संपन्नता का प्रतीक भी है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको बता रहे हैं कि भारत में किस-किस जगह पर सोने की खदानें हैं. 

यह तो सभी जानते हैं कि एक वक्त ऐसा भी था, जब भारत 'सोने की चिड़िया' कहलाता था और ऐसा कहने के कई कारण भी थे. जानकारी के मुताबिक ईरान के शासक नादिर शाह ने जब 1739 में दिल्ली पर हमला किया तो वह इतना सोना लूटकर ले गया था कि वहां तीन साल तक किसी को टैक्स नहीं भरना पड़ा.

बादशाह शाहजहां ने भी अपने लिए एक सोने का सिंहासन बनवाया था, जिसे 'तख्त-ए-ताऊस' कहा जाता था. अंग्रेजों ने भी भारत से खूब सोना लूटा था. इससे साफ जाहिर होता है कि हमारे देश में बहुत सोना है. आज भी भारत में कई जगहों से सोना निकाला जाता है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में जब से सोने का खनन शुरू हुआ, तब से अब तक लगभग 2 लाख टन सोना निकाला जा चुका है.

भारत अकेले निकालता है इतना सोना
देश में सोने का सबसे ज्यादा उत्पादन कर्नाटक में होता है, यहां कोलार गोल्ड माइन्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा. इसके अलावा हुत्ति गोल्ड फील्ड और उटी नामक खदानों से बड़ी मात्रा में सोना निकाला जाता है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश और झारखंड राज्य के हीराबुद्दीनी और केंदरुकोचा की खदानों से भी सोने का खनन बड़ी मात्रा में होता है. इन खदानों के माध्यम से देश 774 टन सालाना सोने की खपत की तुलना में तकरीबन 1.6 टन सोने का खनन करता है. जबकि, दुनिया भर में 3 हजार टन सोना निकाला जाता है.

भारतीयों के पास पाई जाने वाली मात्रा है सबसे ज्यादा
जानकारी के मुताबिक हमारे देश में महिलाओं के पास 21 हजार टन सोना है, जो बहुत ज्यादा है. विश्व की शीर्ष 5 बैंकों के पास भी इतना सोना रिजर्व नहीं है. आमतौर पर ये बहुमूल्य धातु अकेले या पारे या फिर चांदी के साथ मिश्र धातु के तौर पर मिलता है. इसके अलावा गोल्ड कैलेवराइट, सिल्वेनाइट, पेटजाइट और क्रेनराइट अयस्कों के रूप में भी मिलता है.

Trending news