Share Market को सीखने के लिए क्या करें? Basant Maheshwari ने दी बड़ी टिप
Advertisement

Share Market को सीखने के लिए क्या करें? Basant Maheshwari ने दी बड़ी टिप

Basant Maheshwari Tips: कमाई करने के लिए लोग Share Market को भी अपनाते हैं. शेयर मार्केट से कम टाइम में ही ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. हालांकि शेयर बाजार को सीखना भी काफी जरूरी है.

बसंत माहेश्वरी

Investment Tips: निवेशकों के लिए शेयर मार्केट (Share Market) कमाई का एक बढ़िया माध्यम बना हुआ है. शेयर मार्केट से कम टाइम में ही ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. वहीं कोविड के बाद मार्केट में नए इंवेस्टर्स भी काफी आए हैं, जिन्होंने एक बड़ी पूंजी मार्केट में निवेश की है. इसके साथ ही कुछ छोटे निवेशक भी मार्केट में आए हैं. हालांकि शेयर बाजार में निवेश करने से पहले लोगों को कुछ बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए, ताकी निवेश की प्रक्रिया को आसान बनाकर मुनाफा भी कमाया जा सके. इसी को लेकर मार्केट एक्सपर्ट बसंत माहेश्वरी (Basant Maheshwari) ने आम निवेशकों को कुछ टिप्स दी है, जिन्हें अपनाकर मार्केट में लंबे वक्त के लिए बने रह सकते हैं.

खुद परखें

Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के को-फाउंडर बसंत माहेश्वरी को शेयर बाजार का कई दशकों का अनुभव है. एक साक्षात्कार में उन्होंने नए इंवेस्टर्स को कई टिप्स दिए हैं. उनका कहना है कि मार्केट के उतार-चढ़ाव को खुद परखना चाहिए. जितना ज्यादा मार्केट को खुद समझेंगे, उतना ही ज्यादा फायदा होगा. साथ ही न्यूजपेपर, किताबों के संपर्क में रहें और मार्केट से जुड़ी छोटी-बड़ी जानकारी से अपडेट रहें.

बाजार को सीखें

बसंत माहेश्वरी का कहना है कि कोविड के बाद शेयर बाजार में कई नए इंवेस्टर्स जुड़े हैं. ऐसे में उन्हें मार्केट की नॉलेज भी पूरी तरह से नहीं है. हालांकि शेयर बाजार को सीखने के लिए नुकसान उठाना पड़े तो वो सही है. जब नुकसान होगा तभी समझ पाएंगे कि क्या गलती नहीं करनी है और इसके साथ ही मार्केट में लंबे वक्त के लिए सर्वाइव कर पाएंगे. ऐसे नुकसान उठाकर, ठोकर लगकर सीखा जा सकता है.

ग्लोबल ट्रेंड

साथ ही बसंत माहेश्वरी का कहना है कि फिलहाल बाजार में गिरावट की उम्मीद नहीं है. माहेश्वरी का कहना है कि ग्लोबल ड्रिवेन रैली में निवेशकों को निवेश करना चाहिए. ग्लोबल ग्रोथ बेहतर है. भारतीय बाजार ग्लोबल ट्रेंड से भी काफी प्रभावित रहता है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news