Basant Maheshwari ने बता दिया टूटे हुए मार्केट से कैसे कमाते हैं पैसा? जानिए ट्रिक
Advertisement

Basant Maheshwari ने बता दिया टूटे हुए मार्केट से कैसे कमाते हैं पैसा? जानिए ट्रिक

Basant Maheshwari Wealth Advisers: रोजाना स्‍टॉक मार्केट टूट रहा है. ऐसे में एक आम निवेशक को क्‍या करना चाहिए? इसके बारे में बसंत माहेश्‍वरी ने चर्चा की है. आइए जानते हैं उन्‍होंने क्‍या बताया है?   

Basant Maheshwari ने बता दिया टूटे हुए मार्केट से कैसे कमाते हैं पैसा? जानिए ट्रिक

Basant Maheshwari Portfolio: शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली का माहौल चल रहा है. सेंसेक्स और निफ्टी रोजाना टूट रहे हैं. ऐसे स्थिति में निवेशक भी डरे हुए हैं. अमेरिका में ब्‍याज दरों में लगातार ब्‍याज की दर बढ़ रही है. ऐसे में फॉरेन इंवेस्‍टर भी भारतीय स्‍टॉक बाजार से पैसा निकाल रहे हैं. FII ने पिछले 15 दिनों में लगभग 16 से 17 हजार करोड़ रुपये की बिकवाली कर दी है. ऐसे में अगर आपने भी किसी स्‍टॉक में निवेश कर रखा है तो आपको बसंत माहेश्‍वरी की ये टिप्‍स जरूर सुनना चाहिए. वे  Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के को-फाउंडर हैं और उन्‍हें दशकों से शेयर मार्केट का अनुभव है. उन्‍होंने FII के बारे में कुछ बातें की हैं और बताया है कि ऐसी स्थिति में निवेशक को क्‍या करना चाहिए?  

टिके रहेंगे तो पैसा कमाएंगे 

शेयर मार्केट में दशकों का अनुभव रखने वाले बसंत माहेश्‍वरी  (Basant Maheshwari) का कहना है कि का कहना है कि मार्केट जब नीचे होता है, पैसा तो उस समय लगाया जाता है. जब निफ्टी और सेंसेक्स ऊपर रहते हैं उस समय तो हर कोई खरीदता है. अगर आपको पैसा कमाना है तो मार्केट जब डाउन रहे, उस समय निवेश करें. आपको बता दें क‍ि निफ्टी 17,956.60 पर आ चुका है. पिछले एक माह में निफ्टी 300 से भी ज्‍यादा अंक टूटा है. उन्‍होंने बताया है कि आपको मार्केट में बने रहना चाहिए. बसंत माहेश्‍वरी का कहना है कि रोते रहें, डरते रहें लेकिन शेयर को पकड़ कर रखें.  

FII तोड़ेगा भाव 

बसंत माहेश्‍वरी का कहना है कि FII मार्केट में जब बिकवाली करता है तो भाव टूटता है. वहीं जब खरीदारी करता है तो भाव चढ़ जाता है. अब इसके बाद निवेशकों की टेंशन शुरू होती है कि FII फिर से आएगा या नहीं. ऐसे में आप किसी तरह की अटकलबाजी में न पड़ें क्‍योंकि अमेरिका में जब ब्‍याज दर की बढ़ोतरी होगी तो FII भारत से निवेश निकालेगा.      

शेयर बेचेंगे तो भाव गिरेंगे

पिछले हफ्तों से शेयर मार्केट के हालात बहुत ही खराब हैं. ऐसे में निफ्टी पिछले एक माह में 312 पाइंट गिरकर 17956 और सेंसेक्स 1000 पांइट से भी ज्‍यादा गिरकर 60261 पर टिका हुआ है. ऐसे में बसंत माहेश्‍वरी का कहना है कि अगर FII के द्वारा बिकवाली होगी तो स्‍टॉक के भाव तो गिरेंगे ही. ऐसे में आपको अपना निवेश बना कर रखना चाहिए और ये उम्‍मीद बना कर रखें कि जब भी FII बेचना बंद करेगा, एक बार फिर मार्केट में तेजी आएगी. FII ने पिछले दो हफ्तों में 15 से 17 हजार करोड़ रुपये की निकासी की है.   

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं   

Trending news