Basant Maheshwari के ये पांच टिप्स जेब कर सकते हैं भारी, Stock Market से कमा सकते हैं बंपर रिटर्न
Advertisement

Basant Maheshwari के ये पांच टिप्स जेब कर सकते हैं भारी, Stock Market से कमा सकते हैं बंपर रिटर्न

Share Market Tips: शेयर मार्केट में हर कोई मुनाफा कमाने के लिए ही आता है. हालांकि मुनाफा कमाना इतना आसान नहीं होता है क्योंकि एक गलत फैसला शेयर बाजार में नुकसान करवा सकता है.

शेयर बाजार

Investment Tips: शेयर मार्केट (Share Market) से पैसा कमाना इतना आसान नहीं है. शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए काफी समझ की भी जरूरत पड़ती है. वहीं कई बार ऐसा होता है कि हम शेयर बाजार में पैसा किसी सोच के साथ इंवेस्ट करते हैं और बाद में कुछ ऐसा होता है कि हमारा मन बदल जाता है और हम दूसरी राह पर चले जाते हैं, जिससे नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. हालांकि मार्केट में बने रहने और शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए मार्केट एक्सपर्ट और निवेशक बसंत माहेश्वरी ने कुछ टिप्स बताए हैं.

कई दशकों का अनुभव

बसंत माहेश्वरी (Basant Maheshwari) Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के को-फाउंडर हैं और इन्हें शेयर बाजार में निवेश का कई दशकों का अनुभव भी हैं. अपने अनुभव के आधार पर बसंत माहेश्वरी ने कई बातें बताई हैं, जो निवेशकों के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है.

Basant Maheshwari Tips

1. बसंत माहेश्वरी का कहना है कि अपने खर्च कम करिए. जो भी पैसा बचे उसे शेयर बाजार में इंवेस्ट करिए और लंबे समय के लिए बाजार में बने रहिए. पैसे से ही पैसा बनेगा.

2. बसंत माहेश्वरी का कहना है कि कंज्यूमर रिटेल और बैंकिंग दो ऐसे सेक्टर हैं जो कभी बंद नहीं होंगे. ऐसे में इन दो सेक्टर से जुड़ी बढ़िया कंपनियों में निवेश किया जा सकता है.

3. गुड लक की वजह से शेयर मार्केट से पैसा बना सकते हैं तो बुरे भाग्य की वजह से पैसा गंवा भी सकते हैं. ऐसे में शेयर मार्केट में भाग्य के हिसाब से नहीं चलना है. गुड लक से पैसा बनेगा तो बेड लक आकर ले जाएगा. ऐसे में जरूरी है कि रेवेन्यू जनरेट जरूर करें. 

4. बसंत माहेश्वरी ने बताया कि किसी शेयर को कब बेचें यानी When To Sell का सही जवाब होगा कि जब आपको किसी स्टॉक का टर्मिनल वैल्यू खत्म होता हुआ नजर आता है तब शेयर को बेचें. इसके अलावा जब उस बिजनेस में स्थायी तौर पर कोई बाधा उत्पन्न हो रही है, तब उसे बेचें.

5. बसंत माहेश्वरी का कहना है कि मार्केट में हमेशा लॉन्ग टर्म का विचार बनाकर ही निवेश करें. जितना लंबा टिकेंगे, मुनाफे का चांस उतना बढ़ेगा.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news