Adani FPO: अडानी ग्रुप का FPO रद्द होने के बाद आज कैसा रहेगा बाजार? Basant Maheshwari से जान‍िए
Advertisement

Adani FPO: अडानी ग्रुप का FPO रद्द होने के बाद आज कैसा रहेगा बाजार? Basant Maheshwari से जान‍िए

Share Market Tips: FPO रद्द करने के फैसले के बाद अडानी एंटरप्राइजेज को न‍िवेशकों के पैसे लौटाने होंगे. इस डेवलपमेंट को शेयर बाजार आज क‍िस तरह लेगा क्‍योंक‍ि आज वीकली एक्‍सपायरी भी है. आइए जानते हैं अब आगे क्‍या लगता है, मार्केट एक्‍सपर्ट बसंत माहेश्‍वरी से-

Adani FPO: अडानी ग्रुप का FPO रद्द होने के बाद आज कैसा रहेगा बाजार? Basant Maheshwari से जान‍िए

Basant Maheshwari Tips: व‍ित्‍त मंत्री ने बुधवार को देश का आम बजट पेश क‍िया. इस दौरान बाजार में क‍िसी तरह का उत्‍साह नहीं द‍िखाई द‍िया. बीएसई सेंसेक्‍स 158 अंक चढ़कर 59,708 अंक पर और न‍िफ्टी 45.85 अंक की ग‍िरावट के साथ 17,616.30 अंक पर आ गया. शाम के समय स्‍टॉक मार्केट के ल‍िहाज से एक और बड़ा डेवलपमेंट यह हुआ क‍ि अडानी ग्रुप ने अपना एफपीओ (FPO) रद्द करने का फैसला क‍िया. इसके बाद अडानी एंटरप्राइजेज को न‍िवेशकों के पैसे लौटाने होंगे. इस डेवलपमेंट को शेयर बाजार आज क‍िस तरह लेगा क्‍योंक‍ि आज वीकली एक्‍सपायरी भी है. आइए जानते हैं अब आगे क्‍या लगता है, मार्केट एक्‍सपर्ट बसंत माहेश्‍वरी से-

अडानी एंटरप्राइजेज ने अच्‍छा फैसला क‍िया
अडानी एंटरप्राइजेज की तरफ से FPO को रद्द करने के फैसले के बाद बाजार में सनसनी मची हुई है. बसंत माहेश्‍वरी का मानना है क‍ि यह कंपनी का अच्‍छा फैसला है, यद‍ि न‍िवेशकों को मोटे-मोटे शेयर यानी द‍िये जाते और आने वाले द‍िनों में उस न‍िवेशक को अपना पैसा न‍िकालना हो तो और वह 1000 करोड़ की कैश मार्केट सेल‍िंग करता है तो इस 1000 करोड़ की सेल‍िंग के ल‍िए 25 से 50 हजार करोड़ मार्केट कैप और स्‍वाहा हो जाएगा. यह स्‍थ‍ित‍ि कंपनी के ल‍िए और ज्‍यादा मुश्‍क‍िल होती है.

अगला कदम देखने लायक होगा
उनकी सलाह है क‍ि ऐसे समय में कंपनी के ल‍िए कोई एसेट सेल करना समझदारी भरा न‍िर्णय हो सकता है. लेक‍िन इसकी बिक्री करना भी आसान नहीं है. अब यह देखने वाली बात होगी की अडानी एंटरप्राइजेज का अगला कदम क्‍या होता है? स‍िचुएशन थोड़ी टाइट है, मार्केट भी यह जानना चाहेगा क‍ि आख‍िर पैसा वापस करने का फैसला क्‍यों क‍िया गया? न‍िवेशकों की उम्‍मीदें काफी ज्‍यादा थीं. हाल-फ‍िलहाल अडानी एंटरप्राइजेज को ल‍िक्‍व‍िड‍िटी की जरूरत थी.

चार महीने बाद फ‍िर आ सकता है आईपीओ
आने वाले दो से चार महीनों में अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ फ‍िर से आ सकता है. अडानी ग्रुप का FPO रद्द करने का फैसला मौजूदा स्‍थ‍ित‍ि को देखते हुए अच्‍छा है, क्‍योंक‍ि क‍िसी इंस्‍टीट्यूशन को मोटे-मोटे शेयर देने पर ओवर हैंग होता है और यह स‍िचुएशन भव‍िष्‍य के ल‍िए मुश्‍क‍िल होता है. कंपनी चारों तरफ मुसीबत से घ‍िरी हुई है. ऐसे में यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि बाजार इस डेवलपमेंट को आसानी से नहीं लेगा और शेयर बाजार के ग‍िरावट के साथ खुलने की संभावना है. अडानी के शेयर में गुरुवार को और ग‍िरावट देखी जा सकती है.

बैंक‍िंग शेयरों में भी ग‍िरावट के आसार
बैंक की बात करें तो एसबीआई के शेयर में भी ग‍िरावट आ सकती है. इसका असर दूसरे बैंक शेयर में भी देखा जा सकता है. इससे पहले अडानी ग्रुप ने बुधवार शाम को एफपीओ (FPO) रद्द करने का फैसला क‍िया. अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन गौतम अडानी ने बुधवार शाम को कहा क‍ि बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए कंपनी बोर्ड ने FPO रद्द करने का फैसला लिया है. उन्‍होंने कहा क‍ि स्‍टॉक मार्केट में हलचल और उठापटक को देखते हुए कंपनी का मकसद निवेशकों के हितों की रक्षा करना है.

बसंत माहेश्‍वरी के बारे में
यद‍ि आप भी शेयर बाजार में क‍िसी भी तरह का न‍िवेश करते हैं या इस बारे में अपडेट रहना चाहते हैं तो आपको बसंत माहेश्‍वरी के ट‍िप्‍स जरूर सुनने चाहिए. बसंत माहेश्‍वरी Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के को-फाउंडर हैं और उन्‍हें शेयर बाजार का लंबा अनुभव है.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ मार्केट की परफॉर्मेंस से जुड़ी जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news