Ayushman Bharat Scheme: 35 करोड़ लोगों के ल‍िए बड़ी खबर, मोदी सरकार चुनाव से पहले देगी यह तोहफा!
Advertisement

Ayushman Bharat Scheme: 35 करोड़ लोगों के ल‍िए बड़ी खबर, मोदी सरकार चुनाव से पहले देगी यह तोहफा!

Ayushman Bharat 2: केंद्र सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजना में म‍िड‍िल क्‍लास में आने वाले 35 करोड़ लोगों को फायदा म‍िलेगा. इससे मीड‍ियम क्‍लॉस का बेहतर स्‍वस्‍थ्‍य सुव‍िधाएं म‍िल सकेंगी. इसे आयुष्‍मान भारत 2 (Ayushman Bharat 2) के नाम द‍िया जाएगा.

Ayushman Bharat Scheme: 35 करोड़ लोगों के ल‍िए बड़ी खबर, मोदी सरकार चुनाव से पहले देगी यह तोहफा!

Ayushman Bharat Yojana Benefits: मोदी सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के दूसरे चरण की घोषणा कर सकती है. केंद्र सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजना में म‍िड‍िल क्‍लास में आने वाले 35 करोड़ लोगों को फायदा म‍िलेगा. इससे मीड‍ियम क्‍लॉस का बेहतर स्‍वस्‍थ्‍य सुव‍िधाएं म‍िल सकेंगी. इसे आयुष्‍मान भारत 2 (Ayushman Bharat 2) के नाम द‍िया जाएगा.

अलग-अलग व‍िकल्‍प पर व‍िचार चल रहा

मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार फ‍िलहाल लागू आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर 'आयुष्मान भारत 2' को लागू क‍िया जाएगा. फ‍िलहाल इस पर होने वाले खर्च और चुनौति‍यों का ध्‍यान रखकर अलग-अलग व‍िकल्‍प पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. इस न‍ियम के लागू होने के बाद इनकम टैक्‍स भरने वाले पर‍िवारों को फायदा होने की उम्‍मीद है.

व‍ित्‍त मंत्रालय के सामने प्रस्‍ताव रखा जाएगा
सूत्रों का दावा है क‍ि बीमा कंपनियों के ल‍िए वित्तीय सहायता समेत व‍िभ‍िन्‍न विकल्प पर विचार किया जा रहा है. दरअसल, सरकार की तरफ से इस बार के बजट में 7 लाख रुपये तक की आय वालों को इनकम टैक्‍स से छूट दी गई है. ऐसे में आयुष्‍मान 2 में इस बार इन लोगों को शाम‍िल क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इस बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से चर्चा के बाद व‍ित्‍त मंत्रालय के सामने प्रस्‍ताव रखा जाएगा.

5 लाख तक का कवर देने पर व‍िचार
मीड‍िया रिपोर्ट के अनुसार 'आयुष्मान भारत 2' में 5 लाख रुपये का कवर देने का व‍िचार चल रहा है. इस योजना को व्‍यक्‍त‍िगत टॉप-अप के आधार पर लाये जाने की चर्चा है. दूसरा ऑप्‍शन यह भी है क‍ि हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को म‍िड‍िल क्‍लॉस पर‍िवारों को किफायती दाम पर बेसिक हेल्‍थ कवरेज द‍िया जाए. आपको बता दें साल 2018 के बजट में केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्‍मान भारत योजना की घोषणा की गई थी. इसमें देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा द‍िया जाता है.

अभी क‍िसे म‍िलता है फायदा
मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई महत्‍वाकांक्षी योजना आयुष्‍मान भारत (Ayushman Bharat) में अभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पर‍िवारों को म‍िलता है. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मकसद गरीब और असहाय परिवार में क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि के बीमार होने पर होने वाले खर्च में मदद करना और गुणवत्तापूर्वक इलाज उपलब्ध कराना है. योजना के अंतर्गत एक परिवार को 5 लाख रुपये तक के सलाना इलाज की सुव‍िधा म‍िलती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news