Ashwini Vaishnaw ने सीनियर सिटीजन्स समेत इन लोगों को दिया तोहफा, अब ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा
Advertisement
trendingNow11899584

Ashwini Vaishnaw ने सीनियर सिटीजन्स समेत इन लोगों को दिया तोहफा, अब ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा

Railway Minister Ashwini Vaishnaw: अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Mantri Ashwini Vaishnaw) ने यात्रियों को एक और खास सुविधा देने का फैसला लिया है, जिसका फायदा सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizens) के साथ में दिव्यांगजनों को भी मिलेगा.

Ashwini Vaishnaw ने सीनियर सिटीजन्स समेत इन लोगों को दिया तोहफा, अब ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा

Indian Railways Senior Citizen: इंडियन रेलवे (Indian Railways) की तरफ से यात्रियों को समय-समय पर कई सुविधाएं दी जाती रही हैं. अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Rail Mantri Ashwini Vaishnaw) ने यात्रियों को एक और खास सुविधा देने का फैसला लिया है, जिसका फायदा सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizens) के साथ में दिव्यांगजनों को भी मिलेगा. इन सभी लोगों के सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे की तरफ से कई प्लान बनाए जाते रहे हैं. 

क्या लिया है फैसला

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया कि हाल ही में Indian Railways व्हीलचेयर का इस्तेमाल करने वाले सीनियर सिटीजन की सुविधा के लिए ट्रेनों में रैंप बनाने का फैसला किया है. रेल मंत्री ने बताया है कि इस रैंप का इस्तेमाल चेन्नई रेलवे स्टेशन पर किया जा चुका है. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस बार रेलवे ने ट्रेनों में रैंप बनाने का फैसला लिया है, जिससे सीनियर सिटीजन्स और दिव्यांगजनों को काफी फायदा मिलेगा. इसके साथ ही टिकट बुकिंग करते समय यात्रियों की व्हीलचेयर की जरूरत को पूरा करने पर भी तेजी से काम किया जा रहा है. 

बाद में दूसरी ट्रेनों में भी होगा इस्तेमाल

अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि अभी फिलहाल वंदे भारत ट्रेनों में यह रैंप बनाए जा रहे हैं. बाद में अन्य ट्रेनों में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा. 

आसानी से किया जा सकेगा रैंप का इस्तेमाल

मंत्री ने बताया है कि रैंप को ट्रेन के दरवाजों पर आसानी से लगाया जा सकता है. इसकी चौड़ाई और कम ढाल की वजह से व्हीलचेयर का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा. 

टेस्टिंग के दौरान मिला पॉजिटिव रिस्पॉन्स

रेलवे विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि इसकी टेस्टिंग के दौरान यात्रियों से काफी पॉजिटिव और उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया मिली थी. इसी वजह से रेलवे इसको जल्द ही अन्य ट्रेनों में भी लगाने का प्लान बना रहा है.  

Trending news