शर्मा जी के Paytm पेमेंट्स बैंक छोड़ने के बाद अब क्‍या होगा, कैसे आगे बढ़ेगी कंपनी?
Advertisement
trendingNow12131012

शर्मा जी के Paytm पेमेंट्स बैंक छोड़ने के बाद अब क्‍या होगा, कैसे आगे बढ़ेगी कंपनी?

Paytm Crisis: पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नया बोर्ड पहले नए चेयरमैन के नाम का ऐलान करेगा. अभी विजय शेखर शर्मा के पास पेटीएम बैंक के 51 प्रत‍िशत शेयर हैं. बाकी शेयर वन97 कम्युनिकेशंस के पास हैं.

शर्मा जी के Paytm पेमेंट्स बैंक छोड़ने के बाद अब क्‍या होगा, कैसे आगे बढ़ेगी कंपनी?

Vijay Shekhar Sharma Resign: पेटीएम की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पहले आरबीआई (RBI) ने न‍ियमों का पालन नहीं करने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर रोक लगा दी. अब कंपनी के फाउंडर व‍िजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने चेयरमैन पद से इस्‍तीफा दे द‍िया. इतना ही नहीं उन्‍होंने बोर्ड सदस्यता भी छोड़ दी. अचानक आई इस खबर से पेटीएम के न‍िवेशक भी सकते में रह गए. लेक‍िन सवाल यह है क‍ि पहले से मुसीबतों में घ‍िरी पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्‍यून‍िकेशन ल‍िम‍िटेड (One 97 Communications Ltd) का अब अगला कादम क्‍या होगा, कंपनी आगे कैसे बढ़ेगी?

बैंक को 15 मार्च तक की डेडलाइन दी गई

आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च तक की डेडलाइन दी गई है. र‍िजर्व बैंक ने पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) लिमिटेड को किसी भी ग्राहक के खाते, वॉलेट-फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप- अप स्वीकार नहीं करने का आदेश द‍िया था. लेक‍िन बाद में ग्राहकों को राहत देते हुए इसकी ल‍िम‍िट बढ़ाकर 15 मार्च कर दी गई. लेक‍िन अब बड़ा सवाल यह है क‍ि कंपनी भव‍िष्‍य में आगे क‍िस तरह बढ़ेगी?

बोर्ड में इन लोगों को क‍िया शाम‍िल
विजय शेखर शर्मा के इस्‍तीफे के साथ ही यह भी खबर आई क‍ि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) की तरफ से अपने निदेशक मंडल का दोबारा गठन करने का फैसला ल‍िया गया है. वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की तरफ से रेग्‍युलेटरी फाइल‍िंग में बताया क‍ि गया सेंट्रल बैंक ऑफ इंड‍िया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन श्रीधर, र‍िटायर्ड आईएएस देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और रिटायर्ड आईएएस रजनी सेखरी सिब्बल को इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स के तौर पर बोर्ड में शामिल किया गया है.

क्‍या है न‍ियम?
क‍िसी भी कंपनी के चेयरमैन के पद से इस्‍तीफा देने के बाद नए बोर्ड का गठन क‍िया जाता है. चेयरमैन के पद पर नहीं होने पर नए बोर्ड को कंपनी के सभी फैसले लेने का अध‍िकार म‍िल जाता है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) आगे की नीत‍ियों को बनाने और उन्‍हें एग्‍जीक्‍यूट करने के ल‍िए नए बोर्ड का गठन करेगा. नया बोर्ड पेटीएम पेमेंट बैंक को समस्‍याओं से न‍िकालने और उसकी बेहतरी के ल‍िए काम करेगा. 15 मार्च के बाद अपनी सर्व‍िस को जारी रखने के ल‍िए नया गठ‍ित होने वाला बोर्ड क‍िसी बैंक से ल‍िंक कर सकता है. इसके ल‍िए फ‍िलहाल पेटीएम कुछ बैंकों के संपर्क में भी है.

कौन बनेगा नया चेयरमैन
पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नया बोर्ड पहले नए चेयरमैन के नाम का ऐलान करेगा. अभी विजय शेखर शर्मा के पास पेटीएम बैंक के 51 प्रत‍िशत शेयर हैं. बाकी शेयर वन97 कम्युनिकेशंस के पास हैं. नए बोर्ड मेंबर अशोक कुमार गर्ग ने अमेर‍िका में बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ऑपरेशंस को लीड क‍ियाा है. इसके अलावा सारंगी दक्षिणी पेट्रोकेमिकल इंडस्ट्रीज और वोल्टास के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम करते हैं. उम्‍मीद की जा रही है बैंक‍िंग सेक्‍टर के अनुभव वाले बोर्ड मेंबर को ही चेयरमैन पद की ज‍िम्‍मेदारी सौंपी जाएगी.

वन 97 कम्युनिकेशंस की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि विजय शेखर शर्मा ने ट्रांजिशन के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के बोर्ड से इस्तीफा दिया है. पीपीबीएल (PPBL) ने बताया कि वे नए चेयरमैन की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी.

Trending news