Vastu Tips: आप भी इस दिशा में मुंह करके खा रहे हैं खाना? तो दे रहे हैं दरिद्रता को न्योता
Advertisement
trendingNow11641373

Vastu Tips: आप भी इस दिशा में मुंह करके खा रहे हैं खाना? तो दे रहे हैं दरिद्रता को न्योता

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर घर का वास्तु सही हो तो जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति आती है. साथ ही मेहनत का पूरा फल और भाग्य का साथ आपको मिलता है.

खाना खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

Vastu Tips For Food in Hindi: हमारे जीवन में वास्तु बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है, वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर घर का वास्तु सही हो तो जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति आती है. साथ ही मेहनत का पूरा फल और भाग्य का साथ आपको मिलता है, इसलिए घर का हर कमरा और उसमें रखी चीजें वास्तु के अनुसार होनी चाहि. इसके अलावा वास्तु के अनुसार खाना खाने से जुड़े वास्तु नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है, नहीं तो इससे धन की हानि होती है. इसलिए खाना पकाने के अलावा खाना खाते वक्त हमारा मुंह किस तरफ होना चाहिए और किन-किन नियमों का पालन करना चाहिए. आइए जानते हैं खाने से जुड़े महत्वपूर्ण वास्तु नियम-

खाना खाते समय इन बातों का रखें ध्यान 

- वास्तु के अनुसार बताया गया है कि खाना खाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि दक्षिण दिशा की तरफ कभी मुंह करके न बैठें. जो लोग इस दिशा की तरफ मुख करके भोजन करते हैं तो वो नकारात्मकता से भरे रहते हैं. 

- कुछ लोग की आदत होती है कि खाना खाने के बाद थाली में ही हाथ धो देते हैं लेकिन कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती है. वास्तु के अनुसार, ऐसे लोगों की किस्मत उनसे रूठ जाती है और उनके जीवन में एक के बाद एक मुसीबतें आने लगती है. 

- कई लोगों को आदत होती है कि वो खाते-खाते पानी पीते रहते हैं. अगर आपके अंदर भी यही आदत है तो इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाते वक्त पानी का गिलास दाहिनी तरफ होना चाहिए. दाएं हाथ से पानी पीने पर सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा का संबंध देवी-देवताओं से है.  इस दिशा में मुंह करके भोजन करना शुभ होता है, पूर्व दिशा की ओर मुख करके भोजन करने से रोग दूर होते हैं साथ ही देवी-देवताओं की कृपा भी प्राप्त होती है. अच्छा स्वास्थ्य और लंबी उम्र मिलती है. 

- साथ ही उत्तर दिशा को देवताओं की दिशा भी माना जाता है. इस दिशा का संबंध देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर से है. ऐसे में इस दिशा में मुंह करके भोजन करने से घर में धन की कभी कमी नहीं होती है, घर के मुखिया को हमेशा उत्तर दिशा की ओर मुंह करके भोजन करना चाहिए इससे उसे खूब तरक्की और धन की प्राप्ति होती है. 

- वही नौकरीपेशा जातकों को पश्चिम दिशा की ओर मुख करके भोजन करना चाहिए. इससे इनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है और तरक्की भी खूब होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news