Vastu Tips: तिराहे पर बने घर शुभ या अशुभ, जानिए वास्तु के अनुसार अलग-अलग दिशाओं का महत्व
Advertisement

Vastu Tips: तिराहे पर बने घर शुभ या अशुभ, जानिए वास्तु के अनुसार अलग-अलग दिशाओं का महत्व

Vastu Tips For House: वास्तु के अनुसार सही स्थान और सही दिशा में मकान बनवाने पर घर में धन-दौलत और सुख-समृद्धि आती है. लेकिन कई जगहों पर कुछ ऐसे घर होते हैं जो तिराहे या फिर चौराहे पर बने हुए होते हैं. वास्तु में इन स्थानों पर बने घर को शुभ नहीं माना जाता है. 

घर की सही दिशा

Best Direction For House: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत ही खास महत्त्व होता है. वास्तु के अनुसार सही दिशा में चीजें होने पर सुख-समृद्धि और सकारात्मकता आती है. खासकर घर बनवाने में वास्तु का बड़ा ही महत्त्व होता है. वास्तु के अनुसार सही स्थान और सही दिशा में मकान बनवाने पर घर में धन-दौलत और सुख-समृद्धि आती है. लेकिन कई जगहों पर कुछ ऐसे घर होते हैं जो तिराहे या फिर चौराहे पर बने हुए होते हैं. वास्तु में इन स्थानों पर बने घर को शुभ नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि यहां पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो जाता है. ऐसा माना जाता है कि इन स्थानों पर रहने वाले लोगों को आर्थिक, मानसिक और शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जानते हैं वास्तु के अनुसार किस दिशा के तिराहे पर बना घर शुभ या अशुभ होता है. 

पूर्व दिशा

अगर कोई मकान पूर्व दिशा के तिराहे पर है तो उसे खराब नहीं माना जाता है। ऐसा घर मान-सम्मान और सेहत का कारक होता है.

पश्चिम दिशा

अगर आपका मकान पश्चिम दिशा के तिराहे पर मौजूद है तो इसमें वास्तु दोष होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. इसे अच्छा नहीं माना जाता है.

उत्तर दिशा

अगर आपका मकान उत्तर दिशा के तिराहे पर है उसे अशुभ नहीं माना जाता है. वास्तु के अनुसार ऐसे स्थान पर बना घर आपके जीवन में उन्नति ला सकती है.

दक्षिण दिशा

अगर किसी व्यक्ति का मकान दक्षिण दिशा में है तो इसे अच्छा नहीं माना जाता है. इन घरों में रहने वालों को तरह-तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है.

ईशान कोण दिशा

उत्तर-पूर्व की दिशा को ईशान दिशा कहा जाता है. यह दिशा बहुत ही शुभ होता है. अगर आपका घर इस दिशा में है और वहां टी प्वाइंट मौजूद है तो यह हर लिहाज से शुभ है. ऐसे स्थान पर बने घर में हर समय सुख-समृद्धि रहती है.

आग्नेय दिशा

पूर्व-दक्षिण की दिशा को आग्रेय दिशा माना जाता है. इस दिशा में बने घर के सामने टी पॉइंट होना अच्छा नहीं माना जाता है.

नैऋत्य दिशा

दक्षिण-पश्चिम कोण को नैऋत्य दिशा माना जाता है और इस दिशा में मौजूद घर के सामने टी  पॉइंट होने पर घर में रहने वाले सदस्यों को गंभीर बीमारी हो सकती है.

वायव्य

उत्तर-पश्चिम कोण को वायव्य दिशा कहते हैं. इस दिशा में बने घर के सामने तिराहा होा अशुभ होता है. यहां पर सबसे ज्यादा और जल्दी से नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है और धन की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

तिराहे पर बने घर के उपाय

तिराहे पर बने घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए कुछ उपाय करने होते हैं. आप घरके सामने मुख्य द्वार की दीवार पर सामने की तरफ से एक अष्टकोण वाला दर्पण लगा लें. ऐसे में जब भी नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करेगी वह दर्पण से टकराकर वापस लौट जाएगी. घर के मुख्य दरवाजे के सामने विंड चाइम्स, भगवान गणेश की मूर्ति, तुलसी और अशोक का पौधा लगा सकते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news