Vastu Tips: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो घर में रख लें मिट्टी के ये बर्तन, धन-दौलत का लग जाता अंबार
Advertisement
trendingNow11486045

Vastu Tips: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो घर में रख लें मिट्टी के ये बर्तन, धन-दौलत का लग जाता अंबार

Vastu Tips for Earthen Pots: मिट्टी के बर्तनों में भोजन-पानी ग्रहण करने के तमाम लाभ के बारे में तो सभी जानते हैं. लेकिन आज आपको इन बर्तनों के ज्योतिष लाभ के बारे में भी जान लेना चाहिए. 

Vastu Tips: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो घर में रख लें मिट्टी के ये बर्तन, धन-दौलत का लग जाता अंबार

Mitti ke Bartanon se Jude Vastu Tips: भारतीय संस्कृति में मिट्टी से बने बर्तनों के तमाम लाभ बताए गए हैं. कहा जाता है कि जो लोग भोजन-पानी के लिए मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं, वे लंबे समय तक निरोगी रहते हैं और लंबा जीवन जीते हैं. यही नहीं, घर में मिट्टी के बर्तन होने से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर भागती है और मां लक्ष्मी का आगमन होता है. आज हम आपको घर में मिट्टी से जुड़े बर्तन रखने के 3 वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं. 

घर में मिट्टी से जुड़े बर्तन रखने के वास्तु टिप्स

तुलसी के वृक्ष के पास जलाएं दीपक 

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का अंत करने के लिए आप मिट्टी (Mitti ke Bartanon se Jude Vastu Tips) से बना एक दीपक लें. इसके बाद तुलसी के पौधे की पूजा करके उसकी जड़ के पास दीपक जला दें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में बुरी शक्तियों का ह्रास होता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है, जिससे सुख-समृद्धि आती है. 

किस दिशा में रखें मिट्टी के बर्तन

वास्तु नियमों के मुताबिक आप घर में मिट्टी (Mitti ke Bartanon se Jude Vastu Tips) से बना घड़ा, पक्षियों का पानी वाला बर्तन, कलश या कुल्हड़ खरीद सकते हैं. कहा जाता है कि घर की छत पर मिट्टी से बने बर्तन को पानी से भरकर रख देना चाहिए, जिससे पक्षी उस पानी को पीकर प्यास बुझा सकें. कहा जाता है कि जिन घरों में ऐसे बर्तन रखे जाते हैं, वहां पर हमेशा देवी-देवताओं का वास रहता है. इस प्रकार के बर्तनों को हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है. 

घर में आती है सुख-समृद्धि

वास्तु शास्त्र में मिट्टी (Mitti ke Bartanon se Jude Vastu Tips) को मंगल ग्रह का प्रतीक माना गया है. इसलिए घर में मिट्टी से बना घड़ा जरूर रखना चाहिए. उस घड़े का पानी पीने से बल, साहस, संयम और संतुष्टि का अहसास होता है. इस तरह का पानी पीने से मन शांत और शरीर निरोगी रहता है. जिन घरों में इस तरह पीने के पानी के घड़े रखे जाते हैं, वहां पर हमेशा सुख-समृद्धि बरसती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news