Guru Mahadasha: महादशा में गुरु इन लोगों को दिलाते हैं तरक्की व धन-दौलत, जानें कब होता है नुकसान
Advertisement
trendingNow11507554

Guru Mahadasha: महादशा में गुरु इन लोगों को दिलाते हैं तरक्की व धन-दौलत, जानें कब होता है नुकसान

Jupiter Mahadasha: ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों की महादशा और अंतर्दशा चलती है. किसी इंसान के लिए अगर ये दशाएं शुभ हो तो उन्हें खूब तरक्की मिलती है. जीवन में जमकर धन लाभ होता है और हर मनोकामना पूर्ण होती हैं.

गुरु महादशा

Guru Mahadasha and Antardasha: ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह की चाल का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है. उनकी चाल से ही हर राशि पर सकारात्मक और नकारात्मक असर पड़ता है. ग्रहों के राशि परिवर्तन और चाल से ही महादशा, अंतर्दशा होती है. किसी जातक की कुंडली में अगर दशाएं शुभ हों तो इंसान की किस्मत अचानक पलट जाती है. उनको भाग्य का साथ मिलने लगता है और हर कार्य में सफलता मिलने लगती है. देवगुरु बृहस्पति की बात करें तो अगर किसी की कुंडली में वह शुभ स्थिति में होते हैं तो अपनी महादशा के दौरान बहुत कुछ देकर जाते हैं.

शुभ स्थिति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में गुरु शुभ स्थिति में होते हैं. ऐसे लोग आकर्षक होते हैं. ये लोग शांत स्वभाव और काफी ज्ञानी होते हैं और उच्‍च शिक्षा ग्रहण करते हैं. कुंडली में गुरु के शुभ स्थिति में होने पर जातकों को करियर में काफी फायदा मिलता है. इन लोगों को जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है. वहीं, जब ऐसे लोगों के जीवन में गुरु की महादशा शुरू होती है तो खूब तरक्‍की, सम्मान, धन-दौलत, वैवाहिक सुख मिलता है.

अशुभ स्थिति

इसके अलावा जिन लोगों की कुंडली में गुरु अशुभ स्थित में होते हैं, ऐसे लोगों को जीवन में काफी मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं. इन लोगों को करियर में काफी संघर्ष करना पड़ता है. वहीं, जब ऐसे लोगों के जीवन में गुरु की महादशा चलती है तो काफी अधिक समस्याएं होने लगती हैं. वैवाहिक जीवन में कई तरह की बाधाएं आने लगती हैं. संतान सुख नहीं मिलता. सेहत भी खराब रहने लगती है.

उपाय

किसी जातक की कुंडली में अगर गुरु कमजोर या अशुभ स्थिति में है तो इसके लिए भी ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं. ऐसे लोग गुरुवार के दिन व्रत रख सकते हैं. इस दिन पीली मिठाई या बेसन- हल्दी से बनी किसी भी वस्‍तु का सेवन करना अच्‍छा माना जाता है. भगवान विष्‍णु की पूजा-अर्चना करने से भी गुरु मजबूत होते हैं. इसके साथ ही पानी में हल्‍दी डालकर नहाएं. गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें, साथ केले के पेड़ पर हल्‍दी, गुड़ और चने की दाल चढ़ाएं. गुरुवार के दिन जरूरतमंद लोगों को चने की दाल, केले और पीली मिठाई दान करने से भी गुरु मजबूत होते हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news