Advertisement
trendingPhotos2260970
photoDetails1hindi

जिंदगी में खुश और सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, तनाव से मिलेगा छुटकारा

आजकल की इतनी भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई तनाव में रहता है,जिस वजह से काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना आज के समय में काफी ज्यादा मुश्किल बात है. लोगों को अपनी देखभाल तक का भी समय नहीं होता है. आपको बताते हैं आप कैसे खुश और सेहतमंद अपनी जिंदगी को बना सकते हैं.

 

व्यायाम

1/5
व्यायाम

फिजिकली हेल्दी रहने के लिए आपको खुद पर ध्यान देने की काफी ज्यादा जरूरत है. हेल्दी रहने के लिए हमेशा आपको हेल्दी चीजों का सेवन और आपकी कुछ लाइफस्टाइल को भी देखकर चलना होगा. आपको अपनी आदत में रोजाना व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए. रोजाना योगा करने से आपका तनाव कम होता है और दिमाग भी काफी ज्यादा शांत होता है. दौड़ना, साइक्लिंग, जिमिंग या तैराकी इन चीजों को भी आप कर सकते हैं.

 

हेल्दी चीजें

2/5
हेल्दी चीजें

हेल्दी चीजों को खाने से आपका शरीर और दिमाग दोनों सेहतमंद रहते हैं. तनाव की स्थिती भी आपके साथ में नहीं आएगी. शरीर को ऐसे खाने की जरूरत होती है, जो काफी अच्छी तरह से पोषण दे सके. आपको अपनी डाइट में रोजाना फल, सब्जियां, दालें, अनाज को शामिल करना चाहिए. ये आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करती है.

 

7-8 घंटे की नींद

3/5
7-8 घंटे की नींद

कई लोगों की नींद पूरी न होने की वजह से भी दिमाग में टेंशन और कई बीमारियां भी लग जाती है. अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद को लेना बेहद ही ज्यादा होती है.  रोजाना 7-8 घंटे की नींद आपको लेनी ही चाहिए, इससे आपका दिमाग और शरीर दोनों को काफी ज्यादा आराम हो जाता है. नींद की कमी से तनाव, चिड़चिड़ापन होता है, जिससे आपको तनाम भी हो सकता है.

पानी

4/5
पानी

पानी का सेवन भी आपको अधिक मात्रा में करना चाहिए. पानी की कमी के कारण भी शरीर बेजान होने लगता है और कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको पानी पीते रहना चाहिए.दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी तो आपके रोजाना पीना चाहिए.  शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर आपको सुकून देने का काम करता है.

 

दोस्तों और परिवार के साथ घूमना

5/5
दोस्तों और परिवार के साथ घूमना

अगर आप अकेला रहना पसंद करते है और आपको उस वजह से स्ट्रेस काफी ज्यादा हो रहा है, तो आपको दोस्तों और परिवार के साथ में घूमने चले जाना चाहिए, इससे आपको अच्छा भी लगेगा औऱ तनाव से भी दूर हो जाओगे.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़