हमेशा आर्थिक तंगी झेलता है ऐसा आदमी, पूरे परिवार को कर देता है बर्बाद!
Advertisement
trendingNow11818413

हमेशा आर्थिक तंगी झेलता है ऐसा आदमी, पूरे परिवार को कर देता है बर्बाद!

Chanakya Niti Quotes: चाणक्‍य नीति में बताया है कि इंसान कुछ ऐसी गलतियां कर बैठता है कि मां लक्ष्‍मी उससे नाराज हो जाती हैं. ऐसा व्‍यक्ति अपने साथ-साथ पूरे परिवार को संकट में डाल देता है. 

हमेशा आर्थिक तंगी झेलता है ऐसा आदमी, पूरे परिवार को कर देता है बर्बाद!

Chanakya Niti in Hindi PDF: महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्य के अनुसार मां लक्ष्‍मी कुछ खास लोगों पर ही कृपा करती हैं. ऐसे लोगों के पास कभी धन की कमी नहीं रहती है. उनकी धन-दौलत दिन दूनी-रात चौगुनी बढ़ती ही जाती है. वहीं कई बार व्‍यक्ति ऐसे काम कर बैठता है कि मां लक्ष्‍मी उससे नाराज हो जाती हैं. ऐसा व्‍यक्ति अपना जीवन तंगहाली में गुजारता है, साथ ही उसका परिवार भी कष्‍ट भुगतता है. मां लक्ष्‍मी ऐसे लोगों के घर में कभी वास नहीं करती हैं. लाख कोशिशों के बाद भी इन लोगों की आर्थिक तंगी दूर नहीं होती है. आइए जानते हैं कि कौनसी गलतियां व्‍यक्ति को गरीब बनाती हैं. 

हमेशा गरीबी में जीते हैं ऐसे लोग 

फिजूलखर्ची: चाणक्‍य नीति के अनुसार जो व्‍यक्ति बेवजह धन लुटाता है, या फालतू चीजों पर पैसा खर्च करता है, उसे गरीब होने में ज्‍यादा देर नहीं लगती है. बल्कि उसकी ऐसी आदत उसे हमेशा गरीब बनाए रखती है. उसके पास कभी पर्याप्‍त पैसा नहीं रहता है. ये आदत उस व्‍यक्ति के परिवार तक को संकट में डाल देती है. 

शाम को झाड़ू लगाना: सूर्यास्‍त के समय झाड़ू लगाना बहुत अशुभ होता है. शाम के समय झाड़ू लगाना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देता है. इसलिए कभी भी सूर्यास्त के समय और सूर्यास्‍त के बाद घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करना आपको कंगाल कर सकता है. यदि कभी मजबूरन शाम को झाड़ू लगानी पड़ जाए तो भी कचरा बाहर ना फेंकें. बल्कि कचरा सुबह ही फेंकें. 

रसोई में जूठे बर्तन: रात के समय रसोई घर को गंदा छोड़ना या रसोई में जूठे बर्तन छोड़ना मां लक्ष्‍मी और मां अन्‍नपूर्णा को नाराज करता है. ऐसा करना धन की आवक में कमी लाता है. धन हानि, नुकसान, बीमारियों और कष्‍टों का कारण बनता है. यह घर की सुख-शांति खत्‍म करता है. लिहाजा रात के समय किचन को कभी गंदा नहीं छोड़ें. 

बुरा व्यवहार करने वाले लोग: ऐसे लोग जो बुजुर्ग, विद्वान, महिलाओं और गरीबों को परेशान करते हैं या उनका अपमान करते हैं. उनसे मां लक्ष्मी हमेशा नाराज रहते हैं. यदि ऐसे लोग अमीर भी हों तो उन्‍हें गरीब होने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगता है. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news