Challan: आपकी कार, बाइक या स्कूटर रोक ले पुलिस तो करें सिर्फ ये 4 काम; हमेशा रखें याद
Advertisement
trendingNow11520809

Challan: आपकी कार, बाइक या स्कूटर रोक ले पुलिस तो करें सिर्फ ये 4 काम; हमेशा रखें याद

Challan: किसी भी मोटर वाहन (कार, बाइक, स्कूटर आदि) के लिए सड़क पर यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है. यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर यातायात पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाती है. ऐसी स्थिति में यातायात पुलिस वाहन का चालान काट सकती है.

Challan: आपकी कार, बाइक या स्कूटर रोक ले पुलिस तो करें सिर्फ ये 4 काम; हमेशा रखें याद

Traffic Challan: किसी भी मोटर वाहन (कार, बाइक, स्कूटर आदि) के लिए सड़क पर यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है. यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर यातायात पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाती है. ऐसी स्थिति में यातायात पुलिस वाहन का चालान काट सकती है. कुछ मामलों में वाहन मालिक या उसे चलाने वाले व्यक्ति को जेल भी भेजा जा सकता है. इसीलिए, अगर आपके वाहन को कभी यातायात पुलिस रोके तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप रुक जाएं और एक अच्छे नागरिक की तरह उनके साथ सहयोग करें. ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए, इन्हीं बातों के बारे में आपको बताते हैं.

संयमित रहें

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि अगर यातायात पुलिस रुकने के लिए कहे तो आपको रुक जाना चाहिए. हालांकि. अगर आप अपनी कार, बाइक या स्कूटर पर बैठे रहना चाहते हैं तो यह आप पर निर्भर करता है, आप ऐसा कर सकते हैं. लेकिन वाहन का इग्निशन बंद कर दें. इसके बाद पुलिस अधिकारी से संयम के साथ बात करें.

विनम्र व्यवहार रहे

इस बात को न भूलें कि पुलिसकर्मी भी इंसान ही हैं और वह गर्मी, बारिश सहित कड़ाके की ठंड में भी सड़कों पर खड़े रहकर अपनी ड्यूटी करते हैं, जो आसान काम नहीं है. इसलिए, इस तथ्य का सम्मान करें. उनके साथ विनम्रता से पेश आएं. अगर आपने किसी गंभीर नियम का उल्लंघन नहीं किया है तो हो सकता है कि वह आपको सिर्फ चेतावनी देकर ही जाने दें.

उत्तेजित न हों

यातायात पुलिसकर्मी से बात करते समय ज्यादा उत्तेजित न हों. अगर आपने गलती से किसी यातायात नियम का उल्लंघन किया है तो उन्हें समझाने की कोशिश करें कि असल बात क्या है. अगर जरूरी लगे तो किसी भी गलतफहमी के लिए माफी भी मांग सकते हैं.

नियमों का सम्मान करें

नियम सभी के लिए होते हैं. ऐसे में अगर कोई नियम है तो उसका पालन करना होगा. इसी नजरिए के साथ पुलिसकर्मी से बात करें. अगर आपने नियम का उल्लंघन किया है तो समझें कि आपपर कार्रवाई करना उनकी ड्यूटी है और उन्हें अपनी ड्यूटी करने दें. हां, आप अपनी ओर से सफाई दे सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news