Car Tips: टायर पंक्चर होने से पहले Alert करेगा ये छोटू डिवाइस, कीमत है बेहद ही कम
Advertisement
trendingNow11270893

Car Tips: टायर पंक्चर होने से पहले Alert करेगा ये छोटू डिवाइस, कीमत है बेहद ही कम

Tyre pressure monitoring system: भारत में कारों के अन्य पार्ट्स के तुलना में टायर्स की केयर उतनी नहीं की जाती है जितनी असल में जरूरत होती है, और जब टायर खराब हो जाते हैं तो इन्हें खरीदने के लिए अच्छी रकम खर्च करनी पड़ती है. हालांकि इन्हें खराब होने से बचाया जा सकता है. 

Photo Credit: Amazon.com

Tyre pressure monitoring system at affordable price: अगर आपको कहीं जाना हो और बीच रास्ते में आपकी कार का टायर पंक्चर हो जाए जा फिर फट जाए तो जरूरी नहीं कि समय से ये रिपेयर हो जाएगा. इसे रिपेयर होने में समय लगता है या फिर आपको नया टायर ही बदलवाना पड़ता है. ऐसा रख-रखाव में कमी की वजह से होता है, हालांकि आप चाहें तो सालों तक टायर को बेहतरीन कंडीशन में रखा जा सकता है. इसके लिए आपको कार कम चलाने की सलाह नहीं देने जा रहे हैं हम बल्कि आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर कार ओनर के पास जरूर होना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कौन सा है ये डिवाइस और क्या है इसकी खासियत.  

  1. हर कार के लिए जरूरी है ये किफायती डिवाइस 
  2. कार टायर्स की स्थिति के देता है सटीक जानकारी 
  3. बीच रास्ते में ड्राइवर को फंसने से बचा सकता है इसका इस्तेमाल 

TPM (टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम) 

महंगी कारों में आपको TPM (टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम) आसानी से देखने को मिल जाता है लेकिन मिड रेंज और एंट्री लेवल सेगमेंट की कारों में ये मुश्किल से ही दिखाई देने वाला फीचर है. इस फीचर की खासियत ये होती है कि ये आपकी कार के टायर की मॉनीटरिंग करता है. और सेकेण्ड भर में होने वाले बदलाव के बारे में भी आपको जानकारी देता है. अगर तेजी से कार के टायर से हवा कम हो रही है या फिर टायर्स में जरूरत से ज्यादा हवा हो तो ये आपको इसकी जानकारी देता है और आप आसानी से टायर फटने या फिर पंक्चर होने की समस्या से बच सकते हैं. दरअसल कई बार लोगों को पता कहीं चल पाता है कि टायर में हवा कम है कि ज्यादा और ऐसे में आप लगातार चलाते रहते हैं और टायर खराब हो जाता है. ये सिस्टम आपको पहले ही अलर्ट कर देता है और आपको टायर की रियल टाइम पोजीशन बता देता है. 

कैसे करता है ये काम 

दरअसल तैयार प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम दो यूनिट्स से मिलकर बना होता है, इसका पहला यूनिट होता है मॉनीटर और दूसरा यूनिट होता है सेंसर. इसका सेंसर वाला पार्ट जाकर कार टायर की कैप में फिट हो जाता है और वहीं मॉनीटर कार के डैश बोर्ड पर रहता है जहां आप चारों टायर्स की करंट पोजीशन जान सकें. इस सिस्टम में कार के प्रत्येक टायर के लिए एक कैप मिलती है और ये सेंसर कैप वॉल्व में फिट हो जाती है और अपना काम शुरू कर देती है. जैसे ही टायर्स के एयर प्रेशर में किसी तरह का बदलाव दिखाई देता है ये ड्राइवर को अलर्ट कर देता है. आपको बता दें कि ये एक बेहद ही जरूरी डिवाइस है जो आपका समय और पैसा बचा सकता है. अगर बात करें कीमत की तो ऑनलाइन ये 2,500 रुपये से 5,000 रुपये की कीमत में उपलब्ध है.  

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news