Car Tips: काले रंग की कार खरीदने के ये हैं 3 बड़े नुकसान; बुकिंग से पहले जान लें वरना पछताएंगे
Advertisement
trendingNow11733894

Car Tips: काले रंग की कार खरीदने के ये हैं 3 बड़े नुकसान; बुकिंग से पहले जान लें वरना पछताएंगे

Car Care Tips: बहुत से लोगों को ब्लैक कलर की कारें पसंद होती हैं. लेकिन, ब्लैक कलर की कार को मेंटेन करना मुश्किल हो सकता है. ब्लैक कलर की कार के साथ आपको ज्यादा सावधान रहना पड़ता है. उसकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है.

Car Tips: काले रंग की कार खरीदने के ये हैं 3 बड़े नुकसान; बुकिंग से पहले जान लें वरना पछताएंगे

Disadvantages Of Black Car: बहुत से लोगों को ब्लैक कलर की कारें पसंद होती हैं. लेकिन, ब्लैक कलर की कार को मेंटेन करना मुश्किल हो सकता है. ब्लैक कलर की कार के साथ आपको ज्यादा सावधान रहना पड़ता है. उसकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो ब्लैक कलर की कार का रोड प्रेजेंस फीका पड़ सकता है. दरअसल, ब्लैक कलर की कारें के कुछ नुकासन होते हैं, जो बहुत से लोग नहीं जानते हैं. चलिए, ऐसे तीन नुकसानों के बारे में बताते हैं.

हीट (गर्मी)
लाइट कलर की तुलना में ब्लैक कलर सूरज की किरणों से होने वाली हीट को ज्यादा अब्जॉर्ब करता हैं. ऐसा ही कारों के मामले में भी होती है. ब्लैक कलर की कारें धूप में ज्यादा हीट अब्जॉर्ब करती हैं, इससे कार का इंटीरियर ज्यादा गर्म (लाइट कलर वाली कारों के मुकाबले) रहता है. खासकर अगर आप कार को धूप में पार्क करते हैं तब यह परेशानी ज्यादा होती है. फिर, कार के इंटीरियर को ठंडा करने के लिए आपको ज्यादा एसी की जरूरत होती है.

गंदगी और स्क्रैच
लाइट कलर पेंट वाली कारों के मुकाबले ब्लैक पेंट पर गंदगी, धूल और स्क्रैच आसानी से दिखाती हैं. इसका मतलब यह है कि काली कार को हमेशा साफ रखना मुश्कल होगा, इसके लिए कार को ज्यादा धोने और साफ करने की जरूरत होगी. इसके अलावा, मामूली स्क्रैच भी कार की बॉडी पर दिखाई देंगी, जो आम तौर पर कार मालिकों को पसंद नहीं आती हैं. ऐसे में ब्लैक कलर की कार पर बार-बार स्क्रैच हटवाने का खर्चा भी बढ़ेगा. 

रखरखाव
काली कारों को अधिक रखरखाव और देखभाल (पेंट के मामले में) की आवश्यकता हो सकती है ताकि वह अच्छी दिखती रहें. पेंटवर्क की चमक को बनाए रखने और इसे नुकसान से बचाने के लिए नियमित पॉलिशिंग और वैक्सिंग आदि की आवश्यकता हो सकती है. इसके अलावा, कार धोने पर swirl marks रह जाते हैं, जो ब्लैक कलर पर ज्यादा दिखाई देते हैं. इन्हें हटाने के लिए भी ज्यादा सफाई करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत हो सकती है.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news