Tata Tiago और Tigor सीएनजी हुई अपडेट, जोड़ी Twin-Cylinder तकनीक, देखें नए दाम
Advertisement

Tata Tiago और Tigor सीएनजी हुई अपडेट, जोड़ी Twin-Cylinder तकनीक, देखें नए दाम

Tata Motors CNG Cars: कंपनी ने हाल ही में अपनी पंच और अल्ट्रोज कारों को ट्विन सिलेंडर सीएनजी टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया. इसके साथ ही टाटा मोटर्स में टियागो और टिगोर सीएनजी को भी इसी फीचर के साथ अपडेट कर दिया है. 

Tata Tiago और Tigor सीएनजी हुई अपडेट, जोड़ी Twin-Cylinder तकनीक, देखें नए दाम

Tata Twin Cylinder Technology: देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स लगातार सीएनजी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में लगी हुई है. कंपनी ने हाल ही में अपनी पंच और अल्ट्रोज कारों को ट्विन सिलेंडर सीएनजी टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया. इसके साथ ही टाटा मोटर्स में टियागो और टिगोर सीएनजी को भी इसी फीचर के साथ अपडेट कर दिया है. इस फीचर का सीधा फायदा आपको बूट स्पेस में देखने को मिलता है. अपडेटेड टाटा टियागो iCNG की कीमत ₹6.55 लाख है, जबकि टॉप सीएनजी वेरिएंट के लिए ₹8.10 लाख तक जाती है. इसी तरह टाटा टिगोर सीएनजी की कीमत अब ₹7.10 लाख से बढ़कर ₹8.95 लाख हो गई है. सभी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली हैं. 

क्या है Twin Cylinder Technology
कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अल्ट्रोज़ के साथ इस नई तकनीक को पेश किया. इसके तहत एक बड़े सीएनजी टैंक के स्थान पर दो छोटे सीएनजी सिलेंडर फिट किए जाते हैं. इसमें 60 लीटर के टैंक को 30-30 लीटर में बांट दिया जाता है. इसके चलते आपको बाकी सीएनजी कारों के मुकाबले ज्यादा बूट स्पेस मिलता है. 

टाटा टियागो और टिगोर सीएनजी 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से पावर हासिल करते हैं. सीएनजी मोड में इसका इंजन 76 बीएचपी और 97 एनएम पीक टॉर्क का जेनरेट करता है. इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. टियागो और टिगोर सीएनजी का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी सेलेरियो, मारुति सुजुकी डिजायर और हुंडई ऑरा के साथ रहता है. 

टाटा टियागो और टिगोर iCNG को जनवरी 2022 में लॉन्च किया गया था. नए अपडेट के साथ यह दोनों कारें अब ज्यादा प्रैक्टिकल हो गई हैं. कंपनी का कहना है कि उसने लॉन्च के बाद से सीएनजी वर्जन की 50,000 से अधिक यूनिट्स बेची हैं, जिससे ऑटोमेकर को समग्र सीएनजी सेगमेंट में 16 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में मदद मिली है. व्यक्तिगत रूप से भी, सीएनजी वेरिएंट टियागो की कुल मात्रा में 20 प्रतिशत, टिगोर में 55 प्रतिशत और अल्ट्रोज़ में 40 प्रतिशत का योगदान देता है. 

Trending news