Car Windshield का ऐसे रखें खास ख्याल, रात में इसके कारण होते हैं एक्सीडेंट
Advertisement
trendingNow11850284

Car Windshield का ऐसे रखें खास ख्याल, रात में इसके कारण होते हैं एक्सीडेंट

Car Windshield Care: कार विंडशील्ड की केयर करनी जरूरी है क्योंकि यह आपकी सेफ्टी से जुड़ा मामला है. अगर विंडशील्ड की केयर नहीं होगी तो यह हादसे का कारण बन सकती है.

Car Windshield

Windshield Care Tips: कार विंडशील्ड (Car Windshield) आपकी कार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह आपको सड़क पर स्पष्ट रूप से देखने में मदद करती है, जो सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है. लेकिन, अगर Windshield का ख्याल ना रखा जाए तो आपको यह लापरवाही महंगी पड़ सकती है क्योंकि इससे आपकी विजिबिलिटी होगी और खराब विजिबिलिटी के कारण हादसा हो सकता है. यह रात के समय में ज्यादा खतरनाक हो जाती है. इसीलिए, कार विंडशील्ड को साफ और बेहतर रखने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं. चलिए, इनके बारे में बताते हैं. 

1. नियमित सफाई

नियमित रूप से कार की विंडशील्ड को साफ करें. अगर विंडशील्ड को नियमित रूप से साफ नहीं करते हैं, तो उस पर धूल और गंदगी जमा हो जाती है. इससे विजिबिलिटी खराब होती है और दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है. अपनी विंडशील्ड को साफ करने के लिए साफ सूती कपड़े या ग्लास क्लीनर का उपयोग करें

2. खरोंच से बचाएं

कार की विंडशील्ड को खरोंच से बचाएं. खरोंच कार की विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकती है, यह विजिबिलिटी खराब करती हैं. विंडशील्ड को खरोंच से बचाने के लिए सफाई के दौरान खुरदुरे कपड़े का इस्तेमाल ना करें.

3. समय पर वाइपर्स बदलवाएं

विंडशील्ड वाइपर्स को समय पर बदलवाएं. खराब हो चुके वाइपर्स कार की विंडशील्ड पर पर खरोंच मारते हैं, जिससे विजिबिलिटी खराब होती है. खासकर रात में विंडशील्ड पर लगी खरोंचें ज्यादा परेशान करती हैं और सामने देखने में आपको परेशानी होती है.

4. विंडशील्ड क्लीनिंग क्विड

कार की विंडशील्ड को साफ करने के लिए विंडशील्ड क्लीनिंग क्विड या कहें कि वाइपर फ्लूइड का इस्तेमाल करें. या फिर, अच्छे कार शैंप्पो का इस्तेमाल करें. 

5. अमोनिया इस्तेमाल ना करें

विंडशील्ड को साफ करने के लिए अमोनिया युक्त उत्पादों का उपयोग न करें. अमोनिया आपकी विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकता है.

Trending news