Car Tips: कार को हैंड ब्रेक लगाकर पार्क करना चाहिए या नहीं? ये है सच्चाई
Advertisement
trendingNow11827213

Car Tips: कार को हैंड ब्रेक लगाकर पार्क करना चाहिए या नहीं? ये है सच्चाई

Car Parking: लोगों के मन में कार पार्क करने जुड़े कई सवाल हो सकते हैं, जिनमें से एक महत्वपूर्ण सवाल यह हो सकता है कि क्या कार को हैंड ब्रेक लगाकर पार्क करना चाहिए या नहीं?

Car Tips: कार को हैंड ब्रेक लगाकर पार्क करना चाहिए या नहीं? ये है सच्चाई

Car Parking Tips: लोगों के मन में कार पार्क करने जुड़े कई सवाल हो सकते हैं, जिनमें से एक महत्वपूर्ण सवाल यह हो सकता है कि क्या कार को हैंड ब्रेक लगाकर पार्क करना चाहिए या नहीं? वैसे तो इसका जवाब आसान है लेकिन कुछ लोगों की गलत धारणा से कंफ्यूजन पैदा कर रखी है. कुछ लोगों को लगता है कि हैंड ब्रेक को पार्किंग के दौरान नहीं इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह केवल इमरजेंसी के लिए होता है. लेकिन, असल में यह पूरा सच नहीं है.

हैंड ब्रेक लगाना कार की सेफ्टी के लिए बेहतर

कार को पार्क करते समय हैंड ब्रेक लगाना कार की सेफ्टी से जुड़ा महत्वपूर्ण कदम है. यह कार को लुढ़कने से रोकता है, जो दुर्घटना का कारण बन सकता है. हैंड ब्रेक को पार्किंग ब्रेक भी कहा जाता है. यह एक मैकेनिकल ब्रेक होता है, जो कार के पहिेयों को जाम करके रखता है. जब आप कार को पार्क करते हैं, तो हैंड ब्रेक चाहिए. हैंड ब्रेक को इमरजेंसी ब्रेक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. यह पार्किंग ब्रेक और इमरजेंसी ब्रेक, दोनों का काम करता है.

हैंड ब्रेक लगाना बहुत आसान

अगर कार को तीव्र ढलान पर पार्क किया जाए तब तो हैंड ब्रेक बहुत जरूरी हो जाता है. हैंड ब्रेक लगाना बहुत आसान है. कार को पार्किंग की जगह पर खड़ा करने के बाद हैंड ब्रेक लीवर को खींचें और इसे लॉक करें. हैंड ब्रेक लगाने के बाद कार को गियर में भी डाल सकते हैं. यह सेफ्टी को और ज्यादा बढ़ा देगा. अब बहुत सी कारों में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक आने लगे हैं, जिनमें हैंड ब्रेक लीवर नहीं बल्कि बटन होता है. उसी से इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक एक्टिव और डिएक्टिव होता है.

Trending news