Petrol खरीदें या CNG Car? तुरंत दूर हो जाएगा कन्फ्यूजन, यहां समझिए पूरा गणित
Advertisement
trendingNow11408212

Petrol खरीदें या CNG Car? तुरंत दूर हो जाएगा कन्फ्यूजन, यहां समझिए पूरा गणित

Car Buying Guide: बहुत से लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें पेट्रोल गाड़ी लेनी चाहिए या सीएनजी गाड़ी. यहां हम आपके इस कन्फ्यूजन को दूर करने वाले हैं. 

Petrol खरीदें या CNG Car? तुरंत दूर हो जाएगा कन्फ्यूजन, यहां समझिए पूरा गणित

Petrol vs CNG Car: भारत में कारों की जमकर बिक्री हो रही है. हर महीने लाखों कारों को खरीदा-बेचा जा रहा है. ऐसे में कोई अपने लिए पेट्रोल गाड़ी चुनता है तो कोई सीएनजी. बीते कुछ समय में पेट्रोल के साथ सीएनजी गाड़ियों के भी काफी ऑप्शन हो गए हैं. ऐसे में बहुत से लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें पेट्रोल गाड़ी लेनी चाहिए या सीएनजी गाड़ी. यहां हम आपके इस कन्फ्यूजन को दूर करने वाले हैं. हम आपको एक-एक करके दोनों ही गाड़ियों के फायदे के बारे में बताने वाले हैं, ताकि आप सही फैसला कर पाएं. 

पेट्रोल कार के फायदे
1. पेट्रोल कार को लेने का सबसे पहला फायदा कीमत से जुड़ा है. किसी गाड़ी का पेट्रोल वेरिएंट उसी के सीएनजी वेरिएंट से करीब 50 से 60 हजार रुपये सस्ता मिल जाता है. 
2. दूसरा फायदा परफॉर्मेंस को लेकर है. पेट्रोल इंजन के साथ आपको ज्यादा पावर मिलती है, जबकि सीएनजी किट लगने से इसकी पावर थोड़ी कम हो जाती है. 
3. पेट्रोल कार की लाइफ भी सीएनजी कार की तुलना में ज्यादा होती है. 
4. आपको सीएनजी भरवाने के लिए भी लंबी लाइन में लगना होगा, और सीएनजी पंप सीमित जगह ही मिलते हैं. जब पेट्रोल पंप हर थोड़ी दूरी पर होते हैं. 

सीएनजी कार के फायदे
1. सीएनजी कार का सबसे पहला फायदा माइलेज का है. एक सीएनजी गाड़ी पेट्रोल कार से ज्यादा माइलेज देती है.
2. यूं तो सीएनजी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन यह अभी भी पेट्रोल के मुकाबले सस्ती ही रहती है. 
3. अगर आपकी ज्यादातर रनिंग ऐसे शहर में है जहां सीएनजी आसानी से मिल सकती है तो सीएनजी का ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं. 
4. अगर आप कार का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और पेट्रोल की महंगाई से भी बचना चाहते हैं, तो सीएनजी कार ये ख्वाहिश पूरी कर सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news