क्या Maruti ने खा ली Mahindra Thar को खत्म करने की कमस? अब करने जा रही है ये काम
Advertisement

क्या Maruti ने खा ली Mahindra Thar को खत्म करने की कमस? अब करने जा रही है ये काम

Maruti Jimny Electric: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में 5-डोर जिम्नी को पेश किया. यह एसयूवी बाजार में महिंद्रा थार को टक्कर देगी. फिलहाल, महिंद्रा थार 3-डोर वर्जन में आती है. लेकिन, भविष्य में इसका 5-डोर वर्जन भी आने वाला है.

क्या Maruti ने खा ली Mahindra Thar को खत्म करने की कमस? अब करने जा रही है ये काम

Maruti Jimny: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में 5-डोर जिम्नी को पेश किया. यह एसयूवी बाजार में महिंद्रा थार को टक्कर देगी. फिलहाल, महिंद्रा थार 3-डोर वर्जन में आती है. लेकिन, भविष्य में इसका 5-डोर वर्जन भी आने वाला है. अब क्योंकि महिंद्रा थार पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन के साथ आती है. इसके अलावा, 4-व्हील ड्राइव और 2-व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ भी आती है. ऐसे में मारुति जिम्नी को इसे टक्कर देने के लिए इससे कुछ ज्यादा ऑफर करना पड़ेगा. 

इस बात को मारुति सुजुकी बखूबी समझ रही है. मारुति ने जिम्नी में इस बात का ख्याल भी रखा है. लेकिन, इंजन ऑप्शन के मामले में जिम्नी पिछड़ जाती है. ऐसे में अब मारुति सुजुकी जिम्नी का इलेक्ट्रिक वर्जन लाने पर विचार कर रही है. मारुति सुजुकी जिम्नी 2030 तक इलेक्ट्रिक वर्जन में आ जाएगी. हालांकि, पहले इस ऑफ-रोडर का इलेक्ट्रिक वर्जन यूरोपीय बाजार में आएगा. उसके बाद इसे भारत में लाने पर विचार किया जा सकता है.

दरअसल, मारुति की जापानी साझेदार कंपनी सुजुकी ने हाल ही में 2030 तक की अपनी योजना का खुलासा किया है, जिसमें उन सभी इलेक्ट्रिक वाहनों का विवरण है, जिन्हें वह इस दशक के अंत से पहले पेश करने का इरादा रखती है. सुजुकी ने जिन मॉडलों का खुलासा किया, उनमें जिम्नी भी शामिल है. 

हालांकि, भारत में जिम्नी का सिर्फ 5-डोर वर्जन पेश किया गया है जबकि वैश्विक स्तर पर इसका 3-डोर वर्जन भी है, ऐसे में यह नहीं कहा जा सकता है कि इसके किस वर्जन को इलेक्ट्रिफाई किया जाएगा. अगर इसके 5-डोर वर्जन को इलेक्ट्रिफाई किया जाता है तो शायद इसे भारत में लाया जाए लेकिन कब तक लाया जाएगा, यह नहीं कहा जा सकता.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news