अब आएगी Electric Cars की बाढ़! ये कंपनी लॉन्च करेगी 8 इलेक्ट्रिक कारें
Advertisement
trendingNow11897012

अब आएगी Electric Cars की बाढ़! ये कंपनी लॉन्च करेगी 8 इलेक्ट्रिक कारें

Jaguar Land Rover: टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) का लक्ष्य 2030 तक भारत में आठ बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) पेश करने का है.

Jaguar I-Pace

Jaguar Land Rover Electric Cars: टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) का लक्ष्य 2030 तक भारत में आठ बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) पेश करने का है. फिलहाल, कंपनी देश में एक इलेक्ट्रिक मॉडल ‘जगुआर आई-पेस’ बेचती है. जेएलआर के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी (सीसीओ) लेनार्ड होर्निक ने कहा कंपनी अगले साल से भारतीय बाजार के लिए रेंज रोवर बीईवी का ऑर्डर लेना शुरू कर देगी. इसकी आपूर्ति 2025 में शुरू होने की उम्मीद है.

आठ इलेक्ट्रिक कारें

उन्होंने कहा, ‘‘हम दशक के अंत तक भारत में कम से कम आठ बीईवी पेश करने की योजना बना रहे हैं.’’ टाटा मोटर्स के पूर्ण स्वामित्व वाली ब्रिटिश वाहन कंपनी का लक्ष्य 2039 तक वैश्विक स्तर पर शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला कारोबार बनने का है. भारतीय बाजार को वाहन कंपनी के लिए ‘बड़ी रणनीतिक प्राथमिकता’ बताते हुए होर्निक ने कहा कि जब इलेक्ट्रिक परिवहन की ओर बदलाव की बात आती है, तो देश सही दिशा में है.

सब्सिडी को बढ़ावा देना

उन्होंने कहा कि शुरुआती चरण में सब्सिडी को बढ़ावा देना, सही संख्या में चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना और एक बेहतरीन उत्पाद (ईवी) कुछ आवश्यक चीजें हैं, जो देश में इलेक्ट्रिक कारों की स्वीकार्यता को प्रोत्साहित करेंगी. होर्निक ने कहा कि दुनियाभर की सरकारें सब्सिडी की पेशकश कर इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं.

जब उनसे पूछा गया कि क्या सब्सिडी भारत में ईवी की बिक्री में वृद्धि में मदद कर सकती है, तो उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि (इलेक्ट्रिक कारों में) इस तरह के परिवर्तन को शुरू करने के लिए यह (सब्सिडी) बहुत महत्वपूर्ण है.’’ होर्निक ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की स्वीकार्यता के लिए सब्सिडी एक बड़ा कारक हो सकता है.

जेएलआर का लक्ष्य 

देश में कंपनी की कुल रूपरेखा के बारे में विस्तार से बताते हुए होर्निक ने कहा कि जेएलआर का लक्ष्य रेंज रोवर, रेंज रोवर स्पोर्ट और डिफेंडर ब्रांड का विस्तार करना है, जो भारतीय बाजार में मजबूत हैं. उन्होंने बताया कि इस साल अप्रैल-जून की तिमाही में भारतीय बाजार में कंपनी की बिक्री 100 प्रतिशत बढ़ी है. कंपनी को शेष बचे वित्त वर्ष में भी यही रफ्तार कायम रहने की उम्मीद है.

(इनपुट- भाषा)

Trending news