Auto Tips: कार नई हो या पुरानी, कभी नहीं देगी धोखा, बस ठीक कर लें 5 चीजें
Advertisement
trendingNow11350733

Auto Tips: कार नई हो या पुरानी, कभी नहीं देगी धोखा, बस ठीक कर लें 5 चीजें

Car Maintenance Tips: यहां हम आपको बता रहें उन 5 चीजों के बारे में जिन्हें आपको कार में हमेशा दुरुस्त रखना चाहिए. कोई भी कार ग्राहक नहीं चाहेगा कि उनकी कार बीच रास्ते धोखा दे दे. लेकिन यह समस्या नई और पुरानी, हर तरह की गाड़ी के साथ हो सकती है.

 

Auto Tips: कार नई हो या पुरानी, कभी नहीं देगी धोखा, बस ठीक कर लें 5 चीजें

Car Care Tips: आपकी कार को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. सिर्फ सर्विस करा लेना यह सुनिश्चित नहीं करता कि कार में कोई समस्या नहीं आएगी. कोई भी कार ग्राहक नहीं चाहेगा कि उनकी कार बीच रास्ते धोखा दे दे. लेकिन यह समस्या नई और पुरानी, हर तरह की गाड़ी के साथ हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि कुछ बातों का ख्याल रखा जाए. यहां हम आपको बता रहें उन 5 चीजों के बारे में जिन्हें आपको कार में हमेशा दुरुस्त रखना चाहिए. 

टायर प्रेशर का रखें ध्यान
कार का टायर प्रेशर ना सिर्फ माइलेज को प्रभावित करता है, बल्कि कई बार दुर्घटना का कारण भी होता है. हमेशा जब भी कार को कहीं ले जाना हो तो टायर का प्रेशर जरूर देख लें. इन दिनों कई मॉडर्न गाड़ियों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग का फीचर भी आने लगा है. कई पेट्रोल पंप्स पर भी मुफ्त में टायर हवा को चेक और भरवाया जा सकता है. 

ऑइल और ऑइल फ़िल्टर बदलें
आपकी कार बिना लुब्रिकेंट के सही काम नहीं कर सकती. इसलिए इसमें ऑइल और ऑइल फिल्टर का इस्तेमाल किया जाता है. लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद, ऑइल और ऑइल फिल्टर को रिप्लेस करने की जरूरत होती है. हर महीने ब्रेक फ्लुइड की जांच करने भी जरूरी होता है. 

बैटरी मेंटेनेंस
कार की बैटरी का रखरखाव भी जरूरी है. इसे बीच-बीच में साफ करते रहें क्योंकि गंदगी के कारण करंट कम हो सकता है. इसे पोंछने के लिए एक नम कपड़े का इस्तेमाल करें. इग्निशन बंद होने पर कार को ऑन रखने से बचें, यह बैटरी लाइफ को कमजोर कर सकता है. 

वाइपर्स को ठीक करें
विंडशील्ड वाइपर्स में आने वाली खराबी न सिर्फ ड्राइवर के विजन को प्रभावित करती है बल्कि सभी की सेफ्टी के लिए खतरा है. सुनिश्चित करें कि आप ऐसी परिस्थितियों में वाहन चलाने से बचें और जब भी आवश्यक हो वाइपर्स की मरम्मत करें. मानसून सीजन में वाइपर्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. 

इंजन को साफ करें
इंजन को अंदर से साफ और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए साफ ईंधन का इस्तेमाल करें. समय-समय पर इसे बाहरी रूप से भी साफ करना चाहिए. धूल और मलबे के साथ रिसाव इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए गंदगी को पोंछने के लिए किसी भी इंजन क्लीनर का उपयोग करें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news