Car Washing Tips: घर पर करते हैं कार की सफाई? ये 3 गलती मत करना मेरे भाई! हो जाएगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11419159

Car Washing Tips: घर पर करते हैं कार की सफाई? ये 3 गलती मत करना मेरे भाई! हो जाएगा नुकसान

How to Clean Car:  कार की सफाई करते समय कई बार लोग कुछ गलती करते हैं जिससे कार को नुकसान हो सकता है. तो अगर आप भी घर पर करते हैं कार की सफाई तो नीचे बताई गई गलतियां मत कर बैठना. 

Car Washing Tips: घर पर करते हैं कार की सफाई? ये 3 गलती मत करना मेरे भाई! हो जाएगा नुकसान

How To Wash Car Properly: आपकी गाड़ी समय के साथ बूढ़ी न हो जाए, इसलिए इसकी साफ सफाई जरूरी है. अपनी कार को चमकता हुआ बनाए रखने के लिए कार को वॉश किया जाता है. कई लोग यह काम बाहर से कराते हैं तो कुछ लोग घर ही कार वॉश करना बेहतर समझते हैं. हालांकि कार की सफाई करते समय कई बार लोग कुछ गलती करते हैं जिससे कार को नुकसान हो सकता है. तो अगर आप भी घर पर करते हैं कार की सफाई तो नीचे बताई गई गलतियां मत कर बैठना. नहीं तो आपकी कार सुदंर दिखने की जगह बदसूरत हो जाएगी.

1. वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल
पहली गलती जो बहुत से लोग करते हैं वह है वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल करना. कार को वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप से कभी भी वॉश नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से गाड़ी के पेंट को काफी नुकसान पहुंच सकता है. कार वॉशिंग के लिए खास शैंपू आते हैं, सिर्फ उन्हीं का प्रयोग करें. 

2. सूखे कपड़े का इस्तेमाल
अगर आपकी कार पर धूल चढ़ी है तो इसे सीधा सूखे कपड़े से साफ न करें. इससे आपकी कार पर बहुत सारे स्क्रैच पड़ जाते हैं. इसलिए पहले पानी डालकर धूल को हटा लें. या फिर सफाई वाले किसी ब्रश का इस्तेमाल करें. 

3. पानी के निशान 
अक्सर लोग पानी से धूलने के बाद गाड़ी को ऐसे ही सूखने छोड़ देते हैं. इससे पानी की बूंदों के निशान पूरी गाड़ी पर रह जाते हैं. इन्हें साफ करने के लिए हमेशा नर्म और रेशोदार कपड़ें का इस्तेमाल करना चाहिए. 

4. कैमिकल का न करें इस्तेमाल
बहुत से लोग कार को चमकाने के लिए कैमिकल्स का इस्तेमाल कर लेते हैं. आपकी गाड़ी की सफाई के लिए पानी, माइक्रोफाइबर कपड़ा और शैंपू काफी है. इसके अलावा फालतू चीजों का इस्तेमाल न करें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news