Vastu Tips: घर में मौजूद ये चीजें खाली कर देती हैं जेब; बनती हैं कंगाली का कारण, तुंरत कर लें इनमें सुधार!
Advertisement
trendingNow11341841

Vastu Tips: घर में मौजूद ये चीजें खाली कर देती हैं जेब; बनती हैं कंगाली का कारण, तुंरत कर लें इनमें सुधार!

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस्तेमाल होने वाली हर एक चीज का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. ऐसे में घर में रखीं कुछ चीजें घर में वास्तु दोष का कारण बनती हैं. ऐसे में ये वास्तु दोष व्यक्ति को कंगाल बना सकते हैं. 

 

फाइल फोटो

Money Vastu Tips: घर में मौजूद वास्तु दोष व्यक्ति की तरक्की में कई तरह की बाधाएं उत्पन्न करते हैं. इन वास्तु दोषों के बारे में या तो व्यक्ति को पता नहीं होता, या फिर कई बार व्यक्ति इन्हें नजरअंदाज कर देता है. वास्तु जानकारों के अनुसार किसी भी चीज का सही दिशा या सही जगह पर न रखे जाने से व्यक्ति को बेवजह के खर्चों का सामना करना पड़ता है. ये चीजें घर में आर्थिक संकट का कारण भी बनती हैं. घर के सदस्य बीमार रहने लगते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ वास्तु दोषों के बारे में, जिनमें सुधार करके घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाई जा सकती है. आइए जानते हैं इन वास्तु दोषों के बारे में.

नल से टपकता पानी- कई बार बाथरूम या किचन में कोई न कोई नल ऐसा होता है, जो बंद करने के बावजूद टपकता रहता है. ऐसे में वास्तु शास्त्र में इसे वास्तु दोष माना गया है. कहते हैं कि नल का इस तरह से टपकना व्यक्ति को बर्बाद कर देता है. इससे घर में धन का अपव्यय होने लगता है. ऐसे में जल्द से जल्द इस तरह के नल को सही करा लेना चाहिए. 

टूटा शीशा- वास्तु जानकारों के अनुसार घर में रखा टूटा शीशा भी अशुभता का कारण बनता है. इससे घर में नकारात्मकता का वास तो होता ही है. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक संकट घेरने लगता है. ऐसे में घर में रखे टूटे शीशों को तुरंत बाहर निकाल फेंक दें. 

तुलसी का सूखा पौधा- घर में तुलसी का पौधा सकारात्मकता लाता है. ऐसे में अगर घर में तुलसी का पौधा सूख जाता है या फिर मुर्झा जाता है, तो इसे भी अशुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार सूखी हुई तुलसी को तुरंत हटा देना चाहिए.  कहते हैं कि सूखी हुई तुलसी आर्थिक संकट को बुलावा देती है. 

धन रखने की जगह- वास्तु में धन रखने की जगह पर भी विशेष जोर दिया गया है. वास्तु जानकारों के अनुसार धन रखने की  जगह हमेशा उत्तर में  होनी चाहिए. जैसे- अलमारी, तिजोरी का दरवाजा अगर उत्तर दिशा में खुलता है, जो व्यक्ति को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता. 
 
पानी की निकासी की दिशा- पानी के निकास करने की दिशा पर भी अगर गौर न किया जाए, तो व्यक्ति को कई तरह की आर्थिक समस्याएं झेलनी पड़ती हैं. घर से बाहर निकलने वाला जल की दिशा पर भी खास ध्यान देना चाहिए. वास्तु अनुसार पानी की निकासी सिर्फ पूर्व या उत्तर दिशा से ही होनी चाहिए. अगर ऐसा होता है, तो धन का आगमन होता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news