Vastu Tips: मिट्टी से बनी ये चीजें घर में रखने से चमक उठेगी आपकी किस्मत, बगल वाले भी सोचने पर हो जाएंगे मजबूर
Advertisement
trendingNow11454727

Vastu Tips: मिट्टी से बनी ये चीजें घर में रखने से चमक उठेगी आपकी किस्मत, बगल वाले भी सोचने पर हो जाएंगे मजबूर

Things made of Clay: आज हम आपको मिट्टी से बनी कुछ खास चीजों के महत्व के बारे में बताने वाले हैं. इन्हें घर में रखना कितना शुभदायक होता है. आइए जानते हैं कि कैसे इनसे आपको आर्थिक लाभ होगा और आपके जीवन की परेशानियां दूर होंगी.

Vastu Tips: मिट्टी से बनी ये चीजें घर में रखने से चमक उठेगी आपकी किस्मत, बगल वाले भी सोचने पर हो जाएंगे मजबूर

Vastu Tips: मिट्टी एक ऐसी चीज है जिसका इंसान के जीवन में बहुत महत्व होता है. पुराने घरों में ज्यादातर सामान मिट्टी के हुआ करते थे. पहले लोग मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे, लेकिन बदलते समय के साथ इसकी जगह स्टील और कांच के बर्तनों ने ले ली है. क्या आप जानते हैं कि मिट्टी के बने सामानों को घर में रखना शुभ होता है. इससे सुख-समृद्धि आती है और जीवन में कई कष्ट दूर हो जाते हैं.

आज हम आपको मिट्टी से बनी कुछ खास चीजों के महत्व के बारे में बताने वाले हैं. इन्हें घर में रखना कितना शुभदायक होता है. आइए जानते हैं कि कैसे इनसे आपको आर्थिक लाभ होगा और आपके जीवन की परेशानियां दूर होंगी. 

दीया - मिट्टी के दीये ज्यादातर दिवाली पर इस्तेमाल होते हैं. लोग सामान्य दिनों में स्टील या पीतल के दीयों का प्रयोग करते हैं. लेकिन मिट्टी के दीयों का  महत्व सबसे ज्यादा होता है. इसके नियमित इस्तेमाल से घर में सुख-समृद्धि, सकारात्मकता आती है.

सुराही- वास्तु के अनुसार मिट्टी से बनी सुराही को शुभ माना जाता है. सुराही को घर में रखना शुभ प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि सुराही के इस्तेमाल से घर में भगवान की विशेष कृपा बनी रहती है. 

मूर्ति- सभी के घरों में अलग-अलग धातुओं की मूर्ति स्थापित होती है. लेकिन मिट्टी की मूर्ति का विशेष महत्व माना गया है. कोशिश करें कि घर में मिट्टी की बनी मूर्ति रखें. घर की उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम दिशा में मूर्ति रखने से आर्थिक लाभ मिलेगा.

घड़ा- गर्मी के मौसम में मिट्टी के घड़े की मांग बढ़ जाती है. लोग इसका ही पानी पीना पसंद करते हैं. वास्तु के आधार पर घर में मिट्टी का घड़ा होना चाहिए. मिट्टी का घड़ा सुख-समृद्धि का प्रतीक होता है, लेकिन ये कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news