Money Tips: भूल से भी इन 4 चीजों का कभी न करें लेन-देन, रूठकर चली जाती हैं मां लक्ष्मी; घर में आती दरिद्रता
Advertisement

Money Tips: भूल से भी इन 4 चीजों का कभी न करें लेन-देन, रूठकर चली जाती हैं मां लक्ष्मी; घर में आती दरिद्रता

Vastu Shastra: जीवन में विभिन्न चीजों का एक-दूसरे से लेन-देन करना सामान्य बात है लेकिन हमें भूल से भी 4 चीजों को कभी दूसरों को नहीं देना चाहिए और न लेना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी उसी दिन रूठ कर चली जाती हैं और घर पर विपत्तियों का पहाड़ टूट पड़ता है.

Money Tips: भूल से भी इन 4 चीजों का कभी न करें लेन-देन, रूठकर चली जाती हैं मां लक्ष्मी; घर में आती दरिद्रता

Vastu Shastra: जीवन में हम अक्सर एक-दूसरे से लेन-देन करते रहते हैं. कई बार हमें दूसरों से कुछ चीजें मांगनी पड़ जाती हैं तो कई बार हम उन्हें उधार भी देते हैं. यह सब जिंदगी की सामान्य बाते हैं. हालांकि वास्तु शास्त्र का कहना है कि हम चाहे सब चीजों का लेन-देन कर लें लेकिन भूल से भी 4 चीजें न तो कभी किसी से उधार मांगनी चाहिए और न ही उधार देनी चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता के प्रवेश करने में देर नहीं लगती. आइए जानते हैं कि वे 4 चीजें कौन सी हैं. 

पेन को गिफ्ट या उधार देना ठीक नहीं

कई बार आपने अपना पेन (Pen) या पेंसिल दूसरों के साथ शेयर की होगी. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करना बिल्कुल गलत है. दरअसल यह कलम ही है, जो हमारे अच्छे और बुरे कर्मों का पूरा हिसाब रखती है. इसलिए अगर आपने किसी से पेन-पेंसिल मांगी है तो काम पूरा होते ही उसे तुरंत वापस कर दें. साथ ही अगर आपने किसी को पेन-पेंसिल दी है तो काम पूरा होते ही उसे तुरंत वापस मांगने में संकोच न करें. ऐसा न करने पर पेन के साथ आपका भाग्यफल भी दूसरों के साथ बंट जाता है, जिसका नुकसान आपको होता है. 

माता लक्ष्मी का प्रतीक होती है झाड़ू 

झाड़ू (Broom) के जरिए हम रोजाना सुबह-शाम घर-दुकान को साफ करने का काम करते हैं. इसे मां लक्ष्मी (Mata Lakshmi) का प्रतीक माना जाता है. कभी भूल से भी इसे किसी दूसरे व्यक्ति को उधार नहीं देना चाहिए. माना जाता है कि अगर आपने किसी को झाड़ू उधार दे दी तो उसी दिन मां लक्ष्मी भी आपके घर से विदा हो जाती हैं और घर में धीरे-धीरे आर्थिक समस्याओं का अंबार लगने लगता है. मेहनत से कमाया हुआ पैसा फालतू कामों में खर्च होने लगता है और परिवार में बीमारी घेर लेती है. इसलिए चाहे आपका कोई प्रिय ही क्यों न मांगे, अपनी झाड़ू किसी को भूलकर भी उधार या गिफ्ट नहीं करनी चाहिए. 

भूल से भी नमक लेने-देने से बचें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक नमक (Salt) का संबंध चंद्रमा और शुक्र ग्रह से माना जाता है. मान्यता है कि किसी को नमक (Salt) उधार या फ्री में देने से ये दोनों ग्रह कमजोर होने लगते हैं और परिवार पर आर्थिक संकट मंडराने लगता है. ऐसा करने से आमदनी के मुकाबले खर्च बढ़ जाते हैं और परिवार एक-एक पैसे के लिए परेशान होने लगता है. इसलिए नमक को न तो कभी किसी को दान करना चाहिए और न ही उधार देना चाहिए. 

घड़ी का कभी न करें लेन-देन

धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक चाहे दीवार घड़ी (Clock) हो या हाथ में पहनी जाने वाली घड़ी, उससे इंसान का अच्छा-बुरा समय जुड़ा होता है. लिहाजा अगर आप अपनी घड़ी किसी को दान या उधार में देते हैं तो आपका भाग्य भी उसके साथ बंट जाता है. वहीं दूसरों से घड़ी उधार मांगने पर आप अनजाने में उसके अच्छे-खराब भाग्य में सहभागी बन जाते हैं. इसलिए घड़ी के लेन-देन को अशुभ माना गया है और लोगों को इससे बचने की सलाह दी गई है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news