Vastu Tips: घर में इन चीजों का नहीं रखा ध्यान तो छा जाएगी दरिद्रता, दाने-दाने को हो जाएंगे मोहताज
Advertisement

Vastu Tips: घर में इन चीजों का नहीं रखा ध्यान तो छा जाएगी दरिद्रता, दाने-दाने को हो जाएंगे मोहताज

Vastu Shastra: घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने से घर में दरिद्रता बढ़ने लगती है और कंगाली छा जाती है. हर कार्य में रुकावट आने लगती है और बार-बार असफलता हाथ लगती है.

वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Home: ज्योतिष हो या फिर वास्तु इन दोनों के ही माध्यम से जीवन को सुखमय बनाया जा सकता है. कभी-कभी पूर्ण मेहनत के बाद भी सफलता हाथ नहीं लग पाती है, जिसकी एक वजह घर का वास्तु दोष बिगड़ने से भी हो सकता है. कुछ ऐसे ही वास्तु उपायों के बारे में जानते हैं, जिस पर ध्यान दिया जाए तो उत्तम लाभ होगा.

घर के मुख्य दरवाजे पर यदि कूड़ा जमा है या कचरे का ढेर लगा है या ईंट और पत्थर इकट्ठा है तो आती हुई सफलता रुक जाती है. घर के स्वामी को सफलता नहीं मिलती है. जो लोग व्यापार कर रहे है, उनको भी व्यापार में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनको भी बार-बार असफलता का मुंह देखना पड़ता है.

घर के रोशनदान का शीशा, जाली या अगर दरवाजा टूटा है तो उसे ठीक करा लें. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि रोशनदान में मकड़ी के जाले न लगे हो. अगर ऐसा आपके घर में है तो घर के सिक्रेटस मेंटेन नहीं रह पाते है और घर के राज बाहर चले जाते हैं. दूसरों की दखलंदाजी से सफलता नहीं मिल पाती है और संबंधों में दरार आ जाती है.

घर के मुख्य दरवाजे में अगर चरचराहट की आवाज आती है या दरवाजा लटका हुआ है. खुलने में दिक्कत हो रही है तो इसको तुरंत ठीक करा लेना चाहिए. समय-समय पर इसकी ऑयलिंग भी कराते रहें, क्योंकि यदि घर के मुख्य दरवाजे से आवाज आती है तो घर के मालिक का स्वास्थ्य खराब होता है. उन्हें हड्डियों से संबंधित रोग भी होने की आशंका रहती है.

घर का मुख्य डस्टबिन दक्षिण और पश्चिम दिशा के कोने में रखना चाहिए और वहीं से कूड़ा बाहर कर दें. भूलकर भी उत्तर या उत्तर पूरब के कोने में डस्टबिन या कूड़ा नहीं रखना चाहिए. इस दिशा में कूड़ा होने पर घर के सदस्यों के मस्तिष्क में मलिनता, बेवजह की शंका आती है और घर में विवाद होते हैं.

कभी भी घर का कूड़ा सफेद रंग के पॉलीथिन में नहीं रखना चाहिए. सफेद रंग की पॉलीथिन यूज करने पर घर के मालिक के दिमाग में मलिनता और बीपी बढ़ जाता है.

घर के कोने में सफाई अवश्य होनी चाहिए. अगर अलमारी के कोने, टेबल के कोने काफी दिन से साफ नहीं हुए है तो समय-समय पर साफ करते रहे. कोने में जमा हुआ कूड़ा प्रगति में बाधा देता है, साथ ही सफलता में संदेह पैदा करता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news